Monday, July 22, 2024 at 10:14 PM

11 महीने बाद आवाजाही के लिए खुला बाल्टीमोर बंदरगाह, मालवाहक जहाज के टकराने से ध्वस्त हुआ था पुल

अमेरिका के प्रमुख बंदरगाहों में से एक बाल्टीमोर में 11 सप्ताह पहले एक मालवाहक जहाज डाली से टकराने की वजह से फ्रांसिस स्कॉट की पुल ढह गया था। इस दौरान कुछ लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद इस रास्ते को मालवाहक जहाजों के साथ साथ आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था। अब खबर आई है कि 11 सप्ताह बाद इस जगह को औपचारिक रूप से आवाजाही के लिए खोल दिया गया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने जताई खुशी
26 मार्च 2024 को पटाप्स्को नदी पर मालवाहक जहाज डाली के टकराने से 2.6 किलोमीटर लंबा पुल ढह गया था। उस दौरान जहाज में मौजूद चालक दल में 20 भारतीय और एक श्रीलंकाई नागरिक शामिल थे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उन्होंने बाल्टीमोर बंदरगाह के पुन: संचालन के लिए अधिकारियों को दिन-रात एक करने को कहा था। दरअसल बाल्टीमोर अमेरिका के प्रमुख बंदरगाहों में से एक है। बाइडन ने यहां काम करने वाले लोगों को धन्यवाद देते हुए हुआ कहा कि अब यह रास्ता सभी तरह के मालवाहक जहाजों के लिए खुल गया है।

‘लगभग 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान’
बाल्टीमोर स्थित सेज पॉलिसी ग्रुप के अर्थशास्त्री अनिर्बान बसु का कहना है कि 26 मार्च को पुल ढहने के बाद से बाल्टीमोर क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को लगभग 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ है। उधर, मैरीलैंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट में बताया गया है कि वर्ष 2023 में बाल्टीमोर बंदरगाह को ऑटोमोबाइल, हल्के ट्रक, कृषि और निर्माण मशीनरी के आयात-निर्यात में पहला स्थान मिला था।

Check Also

नैंसी पेलोसी ने बाइडन से निजी तौर पर कहा- आप नहीं जीत सकते; जवाब मिला- अब भी मौका है

अमेरिका में इस नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है। इससे पहले ही राष्ट्रपति जो …