Friday, March 29, 2024 at 11:28 AM

Australian Open: पुरूष एकल फाइनल में स्टेफानोस सिटसिपास को हराकर नोवाक जोकोविच ने जीता 22वां ग्रैंडस्लैम

सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने  रॉड लेवर एरीना में पुरूष एकल फाइनल में स्टेफानोस सिटसिपास को 6-3 7-6(4) 7-6(5) से हराकर 10वीं आस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियनशिप और रिकॉर्ड बराबरी करने वाला 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीत लिया।

इसके बाद वह अपनी टीम के साथ जश्न मनाने के बाद पीठ के बल लेट गये और उनकी आंखों में आंसू थे। अब मेलबर्न में उनकी जीत की लय 28 मैच की हो गयी है जो 1968 से ओपन युग में सबसे ज्यादा मैच की है।

एक साल पहले वह आस्ट्रेलियाई ओपन में नहीं खेल पाए थे क्योंकि उन्हें कोविड-19 का टीकाकरण नहीं करवाने के कारण देश से निर्वासित कर दिया गया था। लेकिन तब से सरकार की पांबदियां कम हो गयी हैं .

इस 35 साल के खिलाड़ी को टीकाकरण नहीं करवाने के बावजूद इस बार वीजा मिल गया। जोकोविच के नाम पहले ही नौ आस्ट्रेलियाई ओपन ट्राफियां जीतने का रिकॉर्ड था उनकी 22 मेजर चैम्पियनशिप में सात विम्बलडन, तीन अमेरिकी ओपन (वह कोरोना वायरस टीकाकरण नहीं करवाने के कारण पिछले साल भी इसमें नहीं खेल सके थे) और दो फ्रेंच ओपन की ट्राफियां शामिल हैं। इस जीत से वह एटीपी रैंकिंग में पांचवें से पहले स्थान पर पहुंच जाएंगे जिस पर वह किसी अन्य खिलाड़ी से ज्यादा हफ्तों तक काबिज रहे थे।

अंतिम टाइब्रेकर में 5-0 से आगे थे और जब यह खत्म हुआ तो वह स्टैंड में कूद गये और अपने कोच गोरान इवानिसेविच और अपनी टीम के अन्य सदस्यों के साथ कूदने लगे।

Check Also

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफीः पर्थ टेस्ट से शुरू होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज, देखें पूरा कार्यक्रम

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल के अंत में होने वाली पांच मैचों की …