Thursday, September 19, 2024 at 9:52 PM

इस्राइल की शीर्ष खुफिया यूनिट के प्रमुख ने किया इस्तीफे का एलान, सामने आई ये बड़ी वजह

इस्राइल की शीर्ष खुफिया यूनिट के प्रमुख ने अपना पद छोड़ने का एलान कर दिया है। इस्राइली सेना ने बयान जारी कर कहा है कि इस्राइल की शीर्ष खुफिया यूनिट 8200 यूनिट के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल योसी सारियेल ने अपने कमांडर्स और अधीनस्थों को अपने फैसले के बारे में बता दिया है और वह जल्द ही अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। दरअसल बीते साल 7 अक्तूबर को हुए हमास के हमले को रोकने में विफल रहने की जिम्मेदारी लेते हुए योसी सारियेल ने अपना पद छोड़ने का फैसला किया है।

हमास का हमला रोकने में विफल रहने के लिए मांगी माफी
इस्राइल की 8200 यूनिट सिग्नल इंटेलिजेंस यूनिट है, जो गोपनीय सिग्नल इंटरसेप्ट करने और उनका विश्लेषण करने का काम करती है। इस्राइली मीडिया में सारियेल के त्यागपत्र की प्रति प्रसारित हो रही है, जिसमें उन्होंने 7 अक्तूबर को हमले को रोकने में विफल रहने के लिए माफी मांगी है। बता दें कि 7 अक्टूबर के हमास के हमले में इस्राइल के 1,205 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें से ज़्यादातर नागरिक थे। इस गिनती में वे बंधक भी शामिल हैं, जिन्हें कैद में मार दिया गया। इस हमले के जवाब में इस्राइल ने गाजा पर जवाबी कार्रवाई की, जिसमें गाजा में कम से कम 41,118 लोग मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, मृतकों में ज़्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।

इस्राइली खुफिया एजेंसी के प्रमुख ने भी दिया था इस्तीफा
उल्लेखनीय है कि हमास का 7 अक्तूबर का हमला रोकने में विफल रहने के चलते इस्राइल में खुफिया एजेंसी के कई शीर्ष अधिकारी अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं। इससे पहले अप्रैल में इस्राइली सैन्य खुफिया के प्रमुख मेजर जनरल अहरोन हलीवा ने भी इस्तीफा दे दिया था। अहरोन हलीवा ने हमास के हमले का पूर्वानुमान लगाने में विफल रहने की जिम्मेदारी लेते हुए अपना पद छोड़ दिया था।

Check Also

भारतीय मूल के 24 वर्षीय इस्राइली सैनिक की हत्या की गई, वेस्ट बैंक के पास वारदात को दिया गया अंजाम

इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष को अब एक साल होने वाले हैं, लेकिन तनाव …