Saturday, December 10, 2022 at 2:15 AM

69000 शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा : यूपी टीईटी के संशोधित रिजल्ट के बाद 5 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी बैठेंगे

लखनऊ. इलाहाबाद हाईकोर्ट के एक आदेश के बाद उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा 2018 के परिणामों में संशोधन किया गया है। अब 5 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में बैठेंगे। इसके बाद ही शिक्षक भर्ती की चयन प्रक्रिया होगी। परिणाम संशोधन के बाद जिन अभ्यर्थियों के अंकों में अंतर आया है, उन्हें शिक्षक भर्ती के लिए नया आवेदन करने की जरूरत नहीं है। पुराना आवेदन ही मान्य होगा।

शिक्षक भर्ती

अब 69 हजार पदों पर सहायक अध्यापक शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में 19,852 अभ्यर्थी और बढ़ेंगे। इससे पहले 3,66,285 अभ्यर्थी सफल हुए थे। अब संशोधन के बाद टीईटी 2018 की प्राइमरी स्तर की परीक्षा में कुल 3,86,137 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में आवेदन की आखिरी तारीख भी दो दिन बढ़ा दी गई है। अब 22 दिसम्बर तक पंजीकरण, 23 दिसम्बर तक फीस जमा कर सकेंगे। वहीं 24 दिसम्बर को फार्म पूरी तरह से सबमिट किया जा सकेगा।

इस तरह बनेगा शैक्षिक गुणांक

इस बार राज्य सरकार ने शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए कोई कट ऑफ नहीं तय किया है, लिहाजा इस परीक्षा के 60 फीसदी नंबर जोड़े जाएंगे। वहीं दसवीं, बारहवीं, स्नातक और बीटीसी/डीएड/बीएड के 10-10 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे।

Check Also

डिप्लोमा ट्रेनी के पदों पर यहाँ निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड,मुंबई में नौकरी  पाने का एक शानदार अवसर निकला है। BEL ने डिप्लोमा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *