Wednesday, December 7, 2022 at 8:10 AM

6 साल बाद इस भारतीय नागरिक को पाकिस्तान ने किया रहा, लगा दिया था ये आरोप

इस्लामाबाद. भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी (33) को पाकिस्तान मंगलवार को रिहा कर देगा। हामिद को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों ने 2012 में गिरफ्तार किया था। फर्जी पाकिस्तानी पहचान पत्र रखने के आरोप में सैन्य अदालत ने उसे 15 दिसंबर, 2015 को तीन साल कैद की सजा सुनाई थी।

हामिद निहाल अंसारी

सजा सुनाए जाने के बाद मुंबई निवासी हामिद को पेशावर सेंट्रल जेल में रखा गया था। उसकी तीन साल की सजा 15 दिसंबर, 2018 को पूरी हो गई, लेकिन कानूनी दस्तावेज तैयार नहीं होने की वजह से उसे रिहा नहीं किया जा सका था।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने बताया, ‘अंसारी को उसकी सजा पूरी होने के बाद रिहा किया जा रहा है और उसे भारत भेजा जा रहा है।’ उन्होंने दावा किया कि अंसारी एक भारतीय जासूस था जो गैरकानूनी रूप से पाकिस्तान में घुसा था। वह सरकार विरोधी अपराधों और जाली दस्तावेज तैयार करने में शामिल था।2012 में कोहट में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों और स्थानीय पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद हामिद निहाल अंसारी लापता हो गया था।

भारत ने जताया संतोष

पाकिस्तान द्वारा हामिद निहाल अंसारी को रिहा किए जाने पर भारत ने संतोष व्यक्त किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि पाकिस्तान से इस बाबत नोट मिल गया है कि हामिद निहाल अंसारी को मंगलवार को रिहा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, भारत चाहता है कि पाकिस्तान उन भारतीय नागरिकों और मछुआरों की मुश्किलों का भी अंत करे जिनकी राष्ट्रीयता की पुष्टि हो चुकी है और जो सजा पूरी करने के बावजूद पाकिस्तानी जेलों में बंद हैं। रवीश कुमार ने आगे कहा, ‘हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान संयुक्त न्यायिक समिति की जल्द से जल्द यात्रा आयोजित करने पर भी जवाब देगा ताकि कैदियों के मसले को मानवीय और समयबद्ध तरीके से सुलझाया जा सके।

Check Also

पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े

  दिल्ली- पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े,दिल्ली में डीजल 95 रुपए प्रति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *