Thursday, April 25, 2024 at 1:01 PM

21 Years of Lagaan: फिल्म ‘लगान’ ने जब हमेशा के लिए कर दिया था रीना और आमिर को अलग!

‘लगान’ की भारतीय सिनेमा के इतिहास की एक अमर फिल्म है। फिल्म के नाम के साथ कई रिकॉर्ड जुडे हैं। फिल्म की रिलीज को 20 साल पूरे हो गए हैं। ऐसे में फिल्म से जुड़ी कई बातों को याद किया जा रहा है। शूटिंग के दौरान कुछ चीजे ऐसी होती हैं जो पर्दे पर दिखती हैं
। 15 जून 2001 को प्रदर्शित हुई इस फिल्म को रिलीज हुए 21 साल हो गए हैं। ‘लगान’ फिल्म से जुड़े हम कई किस्से सुन चुके हैं।
कई चीजें ऐसी भी होती है जो बस कलाकारों की जिंदगी में होती है। फिल्म के बारे में तो कई कहानियां हैं ही, शूटिंग के दौरान पर्दे के पीछे भी बहुत कुछ हुआ जिसने आमिर और उनकी दोनों पत्नियों (रीना और किरण) की जिंदगी को बदल कर रख दिया।
 ‘फिल्म ‘लगान’ की शूटिंग जनवरी में शुरू हुई थी और जून में खत्म हुई। इस तरह फिल्म की शूटिंग छह महीने चली। ठंड के समय जब बस सुबह छह बजे निकलती तो उस समय अंधेरा होता था। जनवरी में शूटिंग दौरान हमने ठंड की चरम सीमा भी देखी जब तापमान माइनस डिग्री हो गया और जून में 48 डिग्री तापमान में भी शूटिंग कर रहे हैं।
21 साल के आमिर की पहली फिल्म आ रही थी। सबको उनके करियर की फिक्र थी। करियर का क्या होगा? फिल्म कैसी चलेगी? इनसे दूर आमिर और रीना ने किसी की ना सुनते हुए शादी कर ली। 21 साल की उम्र में शादी के बाद आमिर ने करियर पर ध्यान दिया और रीना ने घर संभाला।

Check Also

’12वीं फेल’ के खाते में एक और उपलब्धि, तोलोज फिल्म फेस्टिवल में जीता सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार

विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी विक्रांत मैसी और मेधा शंकर अभिनीत फिल्म ’12वीं …