Tuesday, November 29, 2022 at 2:38 AM

हो जाए सावधान, इस दिन से बंद हो जाएगा आपका डेबिट और क्रेडिट कार्ड !

बिजनेस डेस्क. अगर आप अब भी मैग्नेटिक स्ट्राइप डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। आपको इन्हें हर हाल में 31 दिसंबर 2018 से पहले ईएमवी चिप बेस्ड कार्ड से बदलवाना होगा, नहीं तो आपके कार्ड को ब्लॉक भी किया जा सकता है। सभी मैगास्ट्राइप कार्ड 31 दिसंबर 2018 के बाद काम करना बंद कर देंगे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ईएमवी चिप कार्ड को डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए पेश किया गया है।

क्रेडिट कार्ड

RBI के दिशानिर्देशों के मुताबिक मैगस्ट्राइप कार्ड को वर्ष 2018 तक ईएमवी चिप कार्ड से बदलवाना होगा, क्योंकि मैगस्ट्राइप कार्ड की वैलिडिटी तब तक है। चूंकि मैगस्ट्राइप कार्ड कार्ड-स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग इत्यादि जैसी धोखाधड़ी की वजह बन रहा है। ईएमवी चिप बेस्ड कार्ड से इस तरह के मुद्दों के सुलझने की उम्मीद है।

नया चिप वाला एटीएम कार्ड फ्रॉड से बचाने में कारगर है। अगर आपके पास पुराना डेबिट कार्ड है तो बैंक की ओर से इसे बदलने को लेकर आपके पास मैसेज आते होंगे। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक नए कार्ड लिए ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

क्यों बंद हो रहे हैं पुराने कार्ड?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पुराने एटीएम और डेबिट कार्ड के पीछे की तरफ एक काली पट्टी होती है। यही काली पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है। आरबीआई के मुताबिक मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड अब पुरानी टेक्नोलॉजी हो चुकी है और इसे बनाना भी बंद किया जा चुका है। ये कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं, इस वजह से इन्हें बंद कर दिया गया है।

कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

ग्राहक ईएमवी कार्ड के लिए बैंक के होम ब्रांच जा सकते हैं या इसके अलावा, ग्राहक चाहे तो इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी इस कार्ड को बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कैसे मालूम करें आपका डेबिट कार्ड मैगस्ट्रिप कार्ड है या नहीं: अगर आपको मालूम करना है कि आपका कार्ड मैगस्ट्रिप कार्ड है या नहीं तो इसके लिए आप अपने कार्ड पर बाईं ओर गौर करें, अगर वहां कोई चिप नहीं लगी है तो वह मैगस्ट्रिप कार्ड है।

EMV चिप डेबिट कार्ड की पहचान

वहीं अगर आपके कार्ड के ऊपर बाईं ओर कोई चिप लगी है तो यह कार्ड EMV चिप डेबिट कार्ड है।

Check Also

ग्‍लोबल मार्केट में आज हुई कच्‍चे तेल के दाम में गिरावट, पेट्रोल-डीजल का रेट यहाँ करें चेक

ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमतों में पिछले 24 घंटे के दौरान करीब तीन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *