Thursday, February 9, 2023 at 1:58 PM

हमारे शरीर में मौजूद बैड फैट को जलाने में मदद करता है पपीता, ऐसे करे इसका सेवन

पपीता, शानदार फलों में से एक है। यह ना सिर्फ हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। बल्कि एक चमकदार त्वचा पाने में भी मदद करता है। इसमें आश्चर्यजनक एंजाइम ‘पेपाइन’ पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। पपीतामें एंटीऑक्सीडेंट के गुण से भरपूर होता है। साथ ही इसमें फाईबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है और कैलोरी बिल्कुल ना के बराबर होता है। पपीता हमारे शरीर में बैड फैट को जलाने में मदद करता है साथ ही हमारी बॉडी को डिटॉक्सिफाई भी करता है।

1. ब्रेकफास्टः

सुबह के नाश्ते में पपीते को शामिल करना ना भूले। आप चाहे तो एक कटोरी ओट्स को दूध में पकाकर उसमें ऊपर से कटे हुए पपीता के टुकड़े डाल कर खा सकते हैं। इस रेसिपी से आपके शरीर की फाईबर की जरूरत पूरी होगी। साथ ही ये आपके वजन को भी नियंत्रित रखेगा।

2. लंचः

लंच में बहुत होल ग्रेन कि रोटी और इसके साथ टमाटर, पालक और ढेर सारी हरी सब्जियां का सलाद, इसके साथ एक गिलास पपीते का जूस। ये रेसिपी हफ्ते में दोबारा अपने लंच में शामिल करें। ये रेसिपी आपके वजन को कम करने में मदद करेगी।

पपीते के बीज में भी फैट को बर्न करने की क्षमता पाई जाती है। आप चाहे तो अपने डॉक्टर से सलाह के बाद करीब 5 पपीते के बीज को गोलियों की तरह खा सकते हैं। इस रेसिपी को सिर्फ सुबह ही लेना चाहिए। ये रेसिपी आपके फैट को बर्न करने में आपकी मदद करेंगी।

Check Also

हेल्थी और पौष्टिक फूड को ब्रेकफास्ट में शामिल करने के कुछ फायदें…

ब्रेकफास्ट को कभी नहीं छोड़ने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये दिन के भोजन …