Monday, November 28, 2022 at 5:21 PM

हफ्ते मेें एक बार लगाएं ये मास्क, दूर हो जाएगीं दोमुंहे बाल की समस्या

आजकल की यंग लड़कियां ही नहीं बल्कि महिलाए भी अपनी खूबसूरती को लेकर बेहद ज्याद सतर्क रहती है। ऐसे में शरीर में पोषक तत्वों की कमी और प्रदूषण के कारण त्वचा के साथ.साथ बालों की खूबसूरती भी कम होने लगती है। जिसकी वजह से बाल डैमेज होने लगते है या उनमें दो मुंहे बालों की समस्या आने लगती है। जिसकी वजह से बाल धीरे.धीरे पतले और रूखे होते जातेे हैं और इनकी ग्रोथ भी रूकने लगती है। इसलिए आज आपको कुछ टिप्स बताने वाले है, जिनसे ये समस्या दूर होने लगेगी।Related image

सेहत और ब्यूटी के लिए अंडा बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में आप अंडे का इस्तेमाल करके इस समस्या को दूर कर सकते है। इसके लिए आप सबसे पहले बालों को सुलझाएं। अब एक अंडा, 2.3 चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब आप बालों की जड़ों में लगाएं। करीब 30 मिनट के बाद बालों को पानी से धोएं। इसके बाद शैम्पू करें। अगर आप इसी तरह हफ्ते एक बार यह मास्क लगाएंगे तो यह समस्या दूर हो जाएगी।

इसके अलावा आप गर्म तेल ये भी इस समस्या को दूर कर सकते है। इसके लिए आप किसी भी गर्म तेल से बालों की मसाज करें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़े, फिर बालों को माइल्ड शेम्पू से वॉश करें। अगर आप हफ्ते में 2 बार ऐसा करेंग तो ये समस्या दूर होने लगेगी।

ब्यूटी के लिए एलोवेरा जेल भी बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में आप दोमुंहे बालों को दूर करने के लिए एलोवेरा मास्क का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप एलोवेरा जेलए 1 चम्मच नींबू का जूस और 2 चम्मच अरंडी के तेल को मिलाए फिर अपने बालों में लगाएं। करीब 30 मिनट तक यूं ही छोड़ रखें, फिर शैम्पू से बालों को धोएं।

इनके अलावा आप अपने नेचुरल बालों पर स्ट्रेनिंग या कर्ल मशीन का कम से कम इस्तेमाल करें। साथ ही अपनी दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए समय.समय पर ट्रिमिंग करवाते रहें।

Check Also

दाग-धब्बे, एक्ने जैसी प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं बेसन

बेसन किचन में इस्तेमाल होने वाली मुख्य चीज है।  इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व …