Tuesday, November 29, 2022 at 2:59 AM

सोहराबुद्दीन शेख मामले के सभी 22 आरोपी बरी, जानिए केस से जुड़ी 10 खास बातें

New Delhi. सीबीआई की विशेष अदालत ने शुक्रवार को सोहराबुद्दीन शेख, उसकी पत्नी कौसर बी और सहयोगी तुलसी प्रजापति के कथित फर्जी मुठभेड़ मामले में सभी 22 आरोपियों को बरी कर दिया है। साल 2005 के इस मामले में 22 लोग मुकदमे का सामना कर रहे थे, जिनमें ज्यादातर पुलिसकर्मी हैं। पढ़ें इस मामले की 10 खास बातें:

1- सीबीआई की विशेष अदालत ने कहा है कि षड्यंत्र के तहत तुलसीराम प्रजापति की हत्या की गई थी, यह आरोप सही नहीं है। पेश किए गए साक्ष्य और गवाह संतोषजनक नहीं।

2- सोहराबुद्दीन शेख केस में सीबीआई स्पेशल कोर्ट ने कहा कि सरकारी मशीनरी और अभियोजन पक्ष ने काफी कोशिश की, 210 गवाहों को पेश किया गया लेकिन संतोषजनक सबूत नहीं लाए गए।

3- सीबीआई की विशेष अदालत के जज ने कहा कि हमें इस बात का दुख है कि 3 लोगों ने अपनी जान खोई है।

4- बता दें कि इस महीने की शुरुआत में आखिरी दलीलें पूरी किए जाने के बाद सीबीआई मामलों के विशेष न्यायाधीश एसजे शर्मा ने कहा था कि वह 21 दिसंबर को फैसला सुनाएंगे।

5- इस केस में ज्यादातर आरोपी गुजरात और राजस्थान के कनिष्ठ स्तर के पुलिस अधिकारी थे। अदालत ने सीबीआई के आरोपपत्र में नामजद 38 लोगों में 16 को सबूत के अभाव में आरोपमुक्त कर दिया था।

6- इस बीच, बुधवार को अभियोजन के दो गवाहों ने अदालत से दरख्वास्त की कि उनसे फिर से पूछताछ की जाए। इनमें से एक का नाम आजम खान है और वह शेख का सहयोगी था।

7- दोनों ने अपनी याचिका में दावा किया कि शेख पर कथित तौर पर गोली चलाने वाले आरोपी एवं पूर्व पुलिस इंस्पेक्टर अब्दुल रहमान ने उसे धमकी दी थी कि यदि उसने मुंह खोला तो उसे झूठे मामले में फंसा दिया जाएगा। एक अन्य गवाह एक पेट्रोल पंप का मालिक महेंद्र जाला है।

8- सीबीआई को यह मामला साल 2010 में दिया गया था, जिसके बाद 38 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

9- इसके बाद मुंबई की विशेष अदालत ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारी जैसे गुजरात के पुलिस प्रमुख पीसी पांडे ओर डीजी वंजारा आदि को बरी कर दिया था।

10- इसके बाद में बॉम्बे हाईकोर्ट ने शेख के भाई रूबबुद्दीन की वंजारा और चार अन्य पुलिस अधिकारियों के खिलाफ याचिका खारिज कर दी थी।

Check Also

पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े

  दिल्ली- पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े,दिल्ली में डीजल 95 रुपए प्रति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *