Monday, November 28, 2022 at 5:01 PM

सुभासपा के बाद, अब ये सहयोगी दल बीजेपी से हुआ नाराज, पार्टी में मची हलचल

Lucknow. अभी तक सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष और योगी सरकार के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर BJP सरकार पर दबाव बना रहे थे। अब अपना दल (एस) के तीखे तेवर से BJP की परेशानी और बढ़ गई है। पिछड़ों के आरक्षण में बंटवारा और मंत्री पद की दावेदारी समेत कई ऐसे मुद्दे हैं जो मतभेद को बढ़ा रहे हैं। BJP नेतृत्व इस मतभेद को दूर करने की कोशिश में लगा है।

निजी एजेंडे को साधने की पहल

राजग गठबंधन के सहयोगियों ने लोकसभा चुनाव को देखते अपने निजी एजेंडे को साधने की पहल शुरू कर दी है। बिहार में रालोसपा अध्यक्ष और मोदी सरकार में मंत्री रहे उपेंद्र कुशवाहा के गठबंधन से अलग होने और लोजपा अध्यक्ष व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान की दबाव की राजनीति से मिली मनमाफिक सफलता ने अन्य सहयोगियों को भी सक्रिय कर दिया है।

उत्तर प्रदेश में ओमप्रकाश राजभर तो पहले से ही विद्रोही तेवर दिखा रहे थे लेकिन, केंद्र में मंत्री और अपना दल एस की संयोजक अनुप्रिया पटेल की उपेक्षा का मुद्दा उठाकर उनके पति और पार्टी के अध्यक्ष आशीष सिंह पटेल ने नया मोर्चा खोल दिया है। BJP अपने स्तर से गठबंधन पर कोई आंच नहीं आने देना चाहती।

BJP प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने गुरुवार को आशीष सिंह पटेल को फोन किया जबकि BJP के प्रदेश महामंत्री और पिछड़ा मोर्चा के प्रभारी विजय बहादुर पाठक का कहना है ‘अपने सहयोगियों को साथ लेकर चलने का BJP का इतिहास रहा है। कहीं कोई गलतफहमी है तो संवाद के जरिये हल हो जाएगी।’

मंत्री बनने के लिए बढ़ रहा दबाव

BJP भले बातचीत और संवाद के जरिये मसले को हल करने का दावा कर रही है लेकिन, कार्यकर्ताओं में ऐसे दबाव से नाराजगी है। कार्यकर्ताओं ने कहना शुरू कर दिया है कि अपना दल के 9 विधायक होने के बावजूद उनकी पार्टी के अध्यक्ष को BJP ने विधान परिषद में भेजा। उनके नाम सरकार ने बड़ा बंगला आवंटित किया और अब वह मंत्री बनने के लिए दबाव बना रहे हैं। अपना दल एस के कार्यकर्ताओं का अलग तर्क है। विधान परिषद में भेजे जाने को वे BJP का अहसान नहीं बल्कि अपना हक बताते हैं क्योंकि अगर वह साथ नहीं देते तो राज्यसभा में जाने में BJP उम्मीदवार को मुश्किल होती।

Check Also

पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े

  दिल्ली- पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े,दिल्ली में डीजल 95 रुपए प्रति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *