Tuesday, January 31, 2023 at 1:19 PM

सुबह खाली पेट भूल से भी न करे इन चीजों का सेवन

हर कोई चाहता हैं कि उसकी जिंदगी सेहतमंद रहें। हांलाकि इसके लिए सही दिनचर्या और आहार बहुत ही कम लोग अपनाते हैं। जी हां, सेहतमंद जिंदगी का सबसे बढ़िया तरीका हैं आपकी सही दिनचर्या और खानपान। अक्सर देखा जाता हैं कि लोग सुबह उठते ही खाली पट कई चीजें ऐसी खा लेते हैं जो उनकी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं और बीमार बनाती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही आहर की जानकारी देने जा रहे हैं जिनका कभी भी खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

दही

दही या अन्य फर्मेन्टिड मिल्क प्रॉडक्ट्स को खाली पेट खाया जाए तो इससे गट में हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड का निर्माण होता है। यह पेट में मौजूद लैक्टिक ऐसिड को मार देता है जिससे ऐसिडिटी की समस्या हो जाती है और पेट में जलन व दर्द होने लगता है।

नाशपाती

नाशपाती में पोटैशियम, विटमिन के, फिनॉलिक कंपाउंड, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैगनीज जैसे गुणकारी तत्वों होते हैं, लेकिन खाली पेट इस फल को खाना शरीर को अंदरूनी नुकसान पहुंचा सकता है। एक स्टडी के मुताबिक नाशपाती को खाली पेट खाने पर शरीर के अंगों को बाहरी प्रदूषण सोखने से बचाने वाले म्यूकस मेम्ब्रेन को नुकसान पहुंचता है।

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी के साथ ही कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए। दरअसल, टमाटर से पेट में टैनिक ऐसिड की मात्रा बढ़ जाती है जो मरोड़, गैस जैसी पेट संबंधी समस्या पैदा करता है।

केला

कई लोग खाली पेट केला खाते हैं लेकिन ऐसा करना उन्हें बीमार कर सकता है। दरअसल, केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। खाली पेट इस फल को खाने पर खून में पहले से मौजूद इन तत्वों की मात्रा गड़बड़ा जाती है, जिससे बेचैनी होना, उल्टी जैसा लगना, दस्त लगने जैसी समस्या हो सकती है।

Check Also

सलाद, सैंडविच, रायता जैसी चीजों का सेवन फूड पॉइजनिंग से रखता हैं दूर

अक्सर अच्छी सेहत के लिए सभी खाने के साथ सलाद का सेवन करते हैं। सलाद …