Saturday, December 10, 2022 at 12:21 AM

सर्वे में हुआ खुलासा इस कारण से कम हो रही पुरुष में प्रजनन की क्षमता

आजकल की भागदौड़ भरी दुनिया में किसी के पास टाइम नहीं है ऐसे में इस बात का सीधा असर उनकी निजी लाइफ पर पड़ता है और वह खाने-पीने में भी कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है

Image result for सर्वे में हुआ खुलासा इस कारण से कम हो रही पुरुष में प्रजनन की क्षमता

आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि किन कारणों से पुरुष अपनी प्रजनन क्षमता को खोते जा रहे हैं।

इसका सबसे बड़ा कारण है शराब का अधिक सेवन करना पुरुषों द्वारा शराब का अधिक सेवन करना उनकी सेहत पर बहुत ही बुरा असर डालता है जिसके कारण उनके शुक्राणु में कमी हो जाती हैं और में प्रजनन क्षमता को खो देते हैं।

दूसरा सबसे बड़ा कारण है तनाव कोई भी पुरुष तनाव में आने के कारण है टेस्टोस्टेरोन का स्तर धीरे-धीरे कम होने लगता है इसका सीधा असर उसके स्पर्म काउंट पर पड़ता है जिससे वह की प्रजनन क्षमता को बहुत कम कर देता है।

सारे दिन लैपटॉप पर लगे रहना और उस लैपटॉप को अपनी गोद में रख कर काम करना यह भी स्पर्म काउंट को बहुत कम करता है और पुरुष अपनी प्रजनन क्षमता को उसके कारण भी खो सकते हैं।

गर्म पानी से नहाना आजकल सर्दियों में पुरुष गर्म पानी से नहाने के कारण प्रजनन क्षमता को खो रहे हैं गर्म पानी से नहाने से उनके स्पर्म काउंट पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है साथ ही वह अत्यधिक धूम्रपान भी करते हैं जिस कारण उसका स्पर्म काउंट घट जाता है और वह अपनी प्रजनन क्षमता को खो देते हैं।

Check Also

सर्दियों में तिल खाने के फायदे के बारे में नहीं जानते होंगे आप…

सर्दियों में तिल का सेवन सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है.इसका सेवन आप …