Saturday, April 1, 2023 at 8:31 PM

सर्दी में प्रतिदिन इन चीजों का सेवन करके दूर रहे बीमारी से

देशभर में कड़ाके की ठंड ले लोगों को कंपा कर रख दिया है. कहीं स्कूलों में छुट्टियां हो गई हैं तो कहीं जगह-जगह पर प्रशासन अलाव जलाकर राहगीरों का सर्दी से बचाने की जुगत कर रहा है. ऐसे में आम आम आदमी के लिए महत्वपूर्ण है कि इस मौसम में पर्याप्त गर्म कपड़े पहनने के साथ ही अपने खान पान पर विशेष ध्यान रखे. हमारे आसपास उपस्थित भोज्य पदार्थों में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जिन्हें खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है. ऐसे खाद्य पदार्थों को आयुर्वेद या घरेलू चिकित्सा में गर्म तासीर वाले पदार्थों के नाम से जाना जाता है. माना जाता है कि गर्म तासीर के पदार्थों का सेवन करने से अन्य के मुकाबले शरीर में कुछ ज्यादा गर्मी पैदा करते हैं.

तो आइए जानते हैं गर्म तासीर वाले 6  फूड्स के के बारे में जिन्हें सारे सर्दी में प्रतिदिन प्रयोग कर सकते हैं-

1- अदरक वाली चाय : 
सर्दी में चाय पीने वाले लोगों को सबसे अदरक की चाय पसंद होती. लेकिन आपको जानकर यह खुशी होगी कि अदरक की चाय सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि यह सर्दी जुकाम से भी रक्षा करती है. इसि सर्दी के मौसम में अदरक की चाय जरूर अपनी डाइट में शामिल करें.
अदरक वाली चाय के 7 बेहद खास फायदे :
ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार
दर्द में राहत दिलाने में कारगर
माहवारी के दौरान होने वाली कठिनाई में राहत
मितली  दस्त पर काबू पाने के लिए
रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में
सांस संबंधी बीमारियों में असरदार
कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए

2- देशी घी : शरीर को ताकत देने  सर्दी से लड़ने में घी बहुत ज्यादा सहायक है. घी में हाई कैलोरी होने से शरीर शरीर को जल्दी ठंड नहीं लगती, क्योंकि ठंड के उल्टा जब शरीद कैलोरी बर्न कर गर्म रहता है तो घी इसके लिए बहुत ज्यादा टिकाऊ साबित होता है. इसलिए सर्दियों रोटी या दाल और सब्जी के साथ देशी घी जरूर खाएं. देशी घी में एंटीऔक्सिडेंट पाये जाते हैं. इनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है. कफ की समस्या वाले लोग ठंडा घी न खाएं.

3- हल्दी : रिसर्च के मुताबिक हल्‍दी प्रतिदिन खाने से पित्‍त ज्‍यादा बनता है जिससे खाने को पचाने में सरलता होती है. हल्दी के फायदे की बात करें तो डायबिटीज नियंत्रण, खून साफ रखने, शरीर की सूजन और  दर्द कम करने से लेकर शरीर के जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मददगार है.

4- शहद : सर्दी के मौसम में मिल सके तो देशी शहद का प्रयोग करना फायदेमंत होने कि सम्भावना है. खांसी जुकाम होने पर अदरक के गुनगुने रस के साथ इसे खा सकते हैं. या स्वास्थ्य बनाने के लिए दूध में डालकर पी सकते हैं.

5- लहसुन : बहुत से शाकाहारी  वैष्णव लोग अपने भोजन में लहसुन प्याज शामिल नहीं करते. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि सर्दी में सब्जी के साथ लहसुन को शामिल करना बहुत ज्यादा ज्यादा लाभकारी होने कि सम्भावना है. एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर लहसुन एक गर्म तासीर का पदार्थ हो जो लीवर को दुरुस्त रखता है.

6-  ड्राई फ्रूट : ड्राई फ्रूट सानी सूखे मेवे स्वास्थ्य के लिए हमेशा लाभकारी होते हैं. खासकर सर्दी के मौसम में इनका सेवन बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है. ड्राई फ्रूट के तौर पर आप बादाम, काजू, किशमिश, खजूर, अखरोट, खुबानी, पिस्ता  छुहारे खा सकते हैं.

इनके अतिरिक्त अंडे  मांस-मछली फूड भी गर्म तासीर वाले माने जाते हैं जिन्हें हम सर्दियों में अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.

Check Also

स्वस्थ हृदय की तमन्ना हैं तो भूल से भी न करें ये गलतियाँ

स्वस्थ हृदय का होना संपूर्ण स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए जरूरी है। यह हमारे शरीर …