Tuesday, November 29, 2022 at 4:23 AM

सर्दियों में भी रहना है फिट, तो हर रोज खाएं ये 5 चीजें

ठंड का मौसम शुरू हो चुका है। यह वहीं मौसम है जब खांसी, जुकाम,नाक बहने और बुखार शुरू हो जाता है। इस मौसम में आपको अपना ध्यान रखना होता है। मौसम का सबसे ज्यादा असर छोटे बच्चों और बुजुर्गो पर पड़ता है। इस मौसम में काफी तरह की परेशानियां हो सकती है। सर्दी में खुद को फिट रखने के लिए काफी आहार की आवश्यकता होती है। आपको अपने खान-पान काफी बदलाव की जरूरत है। इसलिए तमाम ऐसी चीजे हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है।

Image result for सर्दियों में भी रहना है फिट, तो हर रोज खाएं ये 5 चीजें

गाजर

सर्दियो में आपको अपनी सेहत का और भी ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि सर्दियों में आपकी त्वचा बेजान और शुष्क हो जाती है। शरीर में इन कमियों को दूर करने के लिए विटामिन ए, विटामिन बी, सी कैल्शियम और फाइबर की बहुत आवश्यकता होती है। इस सभी कमियों को पूरा करने के लिए आपको गाजर का सेवन करना चाहिए। गाजर का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाता है जिससे आप इस मौसम में बैक्‍टीरिया और वायरस से बचे रहते हैं।

सिंघाड़ा

मखाने की तरह पानी में पैदा होने वाले तिकोनाकार फल सिंघाड़ा सर्दियों के मौसम में अक्सर आपने सब्जी के बाजार में देखा होगा। सिघाड़े में साइट्रिक एसिड, एमिलोज, कर्बोहाइड्रेट, टैनिन, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट, निकोटेनिक एसिड, रीबोफ्लेविन, थायमाइन, विटामिन्स-ए, सी, मैगनीज तथा फास्फोराइलेज आदि होते हैं। ये सर्दियों में खाये जाना वाला एक अच्छा फल है।

चुकंदर

चुकंदर का सबसे बड़ा गुण शरीर में रक्‍त बढ़ाना होता है। लौह तत्व के अलावा चुकंदर में कई विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर में विटामिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व विटामिन सी की जरूरत पूरी हो जाती है। साथ ही इसमें सोडियम पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन भी होता है। चुकंदर का सेवन शरीर से अनेक हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में बेहद लाभदायी है।

आंवला

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। आंवले में कई ऐसे न्यूट्रिशंस होते हैं, जो सर्दियों में बेहद लाभ देते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, वहीं इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद हानिकारक रसायनों को बाहर निकलते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है और एनीमिया से भी बचाव होता है। रोज 50 ग्राम के दो आंवले खाने से 0.5 ग्राम प्रोटीन, 13.7 ग्राम कार्बोहाइट्रेट, 58 ग्राम कैलरी और 1.2 मिलीग्राम आयरन मिलता है।

पालक

इस मौसम में आपको हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अच्छा होता है। हरी सब्जियों में प्रोटीन, आयरन, विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। पालक का सूप पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पालक को आप सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं। इसे आप पनीर के साथ भी अच्छे से खा सकते हैं।

Check Also

विटामिन और मिनरल्‍स आपके आहार में हैं बेहद जरुरी, जानिए इसके लाभ

किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। फिर चाहे वो फल …