Tuesday, January 31, 2023 at 11:42 AM

सर्दियों के मौसम में घर पर ट्राई करे तिल के स्वादिष्ट लड्डू, देखे इसकी विधि

अक्सर सर्दियों के मौसम में लोग तिल के व्यंजन बनाकर खाना ज्यादा पसंद करते हैं। तिल की तासीर गर्म होने की वजह से यह शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ स्वाद में भी बेहद स्वादिष्ट होता है। तिल के लड्डू सर्दियों में बनने वाली एक ट्रडिशनल स्वीट है। जिसे मकर संक्रांति और लोहड़ी जैसे त्योहारों पर बनाकर खाया जाता है। भूने तिल, गुड़ और केसर के साथ आप भी इन्हें आसानी से घर पर बना सकते हैं। तो आइए देर किस बात की जानते हैं कैसे घर पर ही बड़ी आसानी से बनाए जाते हैं तिल के लड्डू।

सामग्री
60 ग्राम सफेद तिल
150 ग्राम- कद्दूकस किया हुआ गुड़
घी-

लड्डू बनाने का तरीका-
तिल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले तिल को अच्छे से बीनकर साफ कर लें। उसके बाद गैस पर एक कड़ाही में तिल को सुनहरा होने तक भून लें।इसके बाद गैस पर एक पैन में आधा कप पानी गर्म करने के बाद उसमें गुड़ डालकर पिघलाएं। गुड़ अच्छए से पका है कि नहीं यह देखने के लिए एक कटोरी में ठंडा पानी लेकर उसमें थोड़ा सा पकता हुआ गुड़ डालें। अगर ऐसा करते ही पानी मे गुड़की बॉल बन जाए तो लड्डू बनाने के लिए आपका गुड़ बिल्कुल तैयार हो चुका है। अब गैस की आंच बंद कर दें।

अब गुड़ में भुने तिल डालकर उसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को हल्का ठंडा कर लें। इसके बाद तिल के लड्डू बनाने के लिए हाथ में घी लगाकर इस मिश्रण का थोड़ा-थोड़ा भाग लेकर उसके गोल आकार के लड्डू बना लें। आप इन लड्डूओं को बनाकर एक एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रख सकती हैं।

Check Also

सलाद, सैंडविच, रायता जैसी चीजों का सेवन फूड पॉइजनिंग से रखता हैं दूर

अक्सर अच्छी सेहत के लिए सभी खाने के साथ सलाद का सेवन करते हैं। सलाद …