Monday, November 28, 2022 at 1:07 PM

सपा-बसपा के महागठबंधन का फॉर्मूला तैयार, कांग्रेस ने अपनाई ये रणनीति !

Lucknow। तीन राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव का परचम लहराने के बाद अब पार्टियां लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों में जुट गई हैं। कहते हैं दिल्ली की सत्ता तक पहुंचने के लिए रास्ता यूपी से होकर जाता है। यूपी में बीजेपी के समीकरण को बिगाड़ने के लिए विपक्षी पार्टी एकजुट होकर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है। सूत्रों के मुताबिक, यूपी में गठबंधन का फॉर्मूला तैयार कर लिया है।

महागठबंधन

तैयार किए गए फॉर्मूले के मुताबिक, एसपी-बीएसपी में बराबर सीटों पर समझौता किया है। बड़ी बात ये है कि मिशन 2019 के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने कांग्रेस को गठबंधन में शामिल न करने का फैसला कर लिया है। सूत्रों के मुताबिक, यूपी में ये दोनों दल राष्ट्रीय लोकदल को गठबंधन में शामिल करते हुए बीजेपी के खिलाफ बिगुल बजाएंगे।

देश में सर्वाधिक 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, आरएलडी को साथ लेकर वो उन 3 से 4 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए चुनावी मैदान में उतारेगी, जहां न तो बसपा की स्थिति अच्छी है और न सपा की, ऐसे में बीजेपी को रोकने के लिए वो ऐसी जगह पर आरएलडी को साथ लेकर चलेगी। सूत्रों के मुताबिक, सपी-बसपा अपने-अपने हिस्से से आरएलडी को ये सीटें देगी।

साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अपना दल के साथ मिलकर जहां 73 सीटें जीती थीं। वहीं, सपा पांच और कांग्रेस को दो सीटों पर ही सफलता मिली थी, जबकि बसपा अपनी खाता भी नहीं खोल सकी थी। वहीं, उपचुनाव 2018 में सपा दो और रालोद एक सीट, बीजेपी से झटकने में कामयाब रही थी।

सूत्रों के मुताबिक, यूपी में इस गठबंधन की घोषणा जल्द ही कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि बसपा सुप्रीमो के जन्मदिन के मौके पर यानि 15 जनवरी को इस गठबंधन की आधिकारिक घोषणा हो सकती है।

Check Also

पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े

  दिल्ली- पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े,दिल्ली में डीजल 95 रुपए प्रति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *