Tuesday, November 29, 2022 at 4:16 AM

शुगर से लेकर पुराने घाव तक को जड़ से खत्म करता है सदाबाहर का ये पौधा

सदाबहार के पौधे तो आपने हर जगह आसानी से देखे होंगे। ये हर जगह आसानी से दिख जाते हैं, हर घर में एक ना एक पौधा इस पेड़ का जरूर होता है। ये एक ऐसा फूल है जो साल के हर मौसम में खिलता है, इसलिए इसका नाम सदाबहार रखा गया है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस फूल को शरीर की बिमारियां दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नहीं ना, तो आज जान लीजिए जिस फूल को आप हमेशा देखते हैं उसके क्या-क्या फायदे हैं।

Related image

इस फूल को आप कच्चा भी खा सकते हैं। इसे खाने से हमारे शरीर का immune System स्ट्रॉन्ग बनता है। जिससे शरीर की बिमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इस वजह से आप जल्दी बिमार भी नहीं पढ़ते हैं।

जिन लोगों को शुगर या डायबिटीज की बिमारी है, उन लोगों के लिए ये फूल किसी औषधी से कम नहीं है। ये फूल शुगर की बिमारी को कंट्रोल में रखती है। इसके लिए इस फूल की 3-4 कोमल पत्तियों को चबाकर इसका रस चूसने से Diabetes के रोगियों को बहुत फायदा मिलता है।

इसके अलावा आप चाहें तो आधे कप पाना में तीन ताजें सदाबहार के फूल को भीगो कर रखें। अब इस फूल को पानी से निकाल कर रोज सुबह खाली पेट पीएं। इससे आपके शरीर में शुगर की मात्रा कम होती है। इसका असर आपको 8-10 दिनों में दिखेगा।

अगर गलती से किसी को तैतया या मधुमक्खी काट ले तो इस फूल का इस्तेमाल करें। इसके लिए इस फूल को पीस कर इसका रस निकाल लें और जहां पर डंक मारा गया है वहां लगा लें। इसके अलावा अगर किसी जगह पर कोई घाव यो चोट है और वो सही नहीं हो रही है तो इसी रस को उस घाव पर लगा लें। इससे वो चोट सही हो जाएगी। ये आपके चेहरे के पिंपल्स और दाग से भी छुटकारा दिलाते हैं। मुहासों पर इसे लगाने से चेहरा साफ हो जाता है।

Check Also

विटामिन और मिनरल्‍स आपके आहार में हैं बेहद जरुरी, जानिए इसके लाभ

किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। फिर चाहे वो फल …