Monday, November 28, 2022 at 4:14 PM

शरीर के हर दर्द में फायदेमंद Coffee, ऐसे करें इस्तेमाल

अक्सर हम लोग शरीर में कहीं भी दर्द होने पर तुरंत पेन किलर दवाई लेते हैं। जिससे कुछ पल के लिए वो दर्द तो ठीक हो जाता है, लेकिन इसके साथ ही ये कई बिमारियों का कारण भी बन जाता है। ऐसे में हमेशा सलाह दी जाती है कि पेनकिलर से दूर रहें,या हो सके तो कम से कम इस्तेमाल करें। अब फिर आप ये सोच रहे होंगे कि अगर पेन किलर ना खाएं तो दर्द कैसे दूर होगा। इसका जबाव है Ntaure में मौजूद ऐसी चीजें जो एक अच्छे पेन किलर का काम कर सकती है।

Image result for शरीर के हर दर्द में फायदेमंद Coffee, ऐसे करें इस्तेमाल

Turmeric के गुणों से हम सभी अच्छे तरीके से वाकिफ हैं। ये हल्दी एक साथ कई बिमारियों का नाश करता है। इसलिए इसे किसी औषधी से कम नहीं माना गया है। हल्दी में Anti septic और anti inflammatory गुण मौजूद होते हैं, जो एक अच्छे पेनकिलर का काम भी करती है। इसलिए आपको शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो तो हल्दी वाला दूध पीलें। या फिर इसकी सब्जी खाएं। इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा। बाहरी चोट पर हल्दी को प्याज के साथ मिला कर लगा लें। ये सारी सूजन और दर्द को खींच लेती है।

Coffee में सही मात्रा में केफिन मौजूद रहता हैजो दर्द को खत्म करने में मदद करता है। अगर बात सिरदर्द की हो तो Coffee से बेहतर और कोई ऑप्शन हो ही नहीं सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा Coffee पीना भी सेहत के लिए उतनी ही ज्यादा खतरनाक भी है। ज्यादा कॉफी पीने से हमारे शरीर के नुकसान भी हो सकता है।

अगर आपके पेट में कोई तकलीफ है या पेट में बहुत ज्यादा दर्द होता है तो मींट या पुदिना लें। पुदिना में नेचुरल mint होता है जो की पेट को ठंडक देता है। पेट दर्द से लेकर गैस और अपच को असानी से सही कर देता है। ये पेट को साथ-साथ कई तरह के दर्द को दूर भी करता है।

Check Also

विटामिन और मिनरल्‍स आपके आहार में हैं बेहद जरुरी, जानिए इसके लाभ

किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। फिर चाहे वो फल …