Saturday, December 10, 2022 at 1:39 AM

रूखे और बेजान बालों की समस्या से निजात पाने के लिए ट्राय करे ये टिप्स

आजकल हर किसी को बालों में डैड्रेफ होने की समस्या आम होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपायों को करते है, लेकिन फिर भी उनके डैड्रफ की समस्या का कोई समाधान नहीं निकलता है। इसी डैड्रफ को कंट्रोल करने के लिए आपको नींबू, विनेगर, आंवला और शहद को अपनाना चाहिए।Related image

* रूखे बालों की कंडीशनिंग करने और उनमें चमक लाने और सिल्की बनाने के लिए आपको रसोईघर की कई बेहतरीन चीजों को यूज लेन चाहिए। अच्छी तरह से कंडीशनिंग करने के लिए अंडे की जरदी, शहद और मेयोनेज सबसे उपयुक्त हैं। बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने के लिए 2-3 अंडे की जरदी और शहद के पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए लगा लें।

– रूसी को हटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर, आंवला पाउडर में नींबू की कुछ बूंदें डालकर पेस्ट बना लें इसे लगाने से भी रूसी से छुटकारा मिल जाता है।

* अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो प्याज का रस, अदरक का रस और अरंडी का तेल आपके बालों के लिए अच्छा साबित होगा। 2-3 बार प्याज का रस लगाने से आपके बाल झडऩा बंद हो जाएंगे।

जब तेल की बात आती है तो आपको नारियल का तेल यूज लेना चाहिए। तेल को लगाने के आधे घंटे के बाद बालों को धो लें। रूखे बालों वाली महिलाएं रोजाना बाल न धोएं। इसी के साथ आपको बता दें कि जब भी आप बाल धोए उनमें अच्छे से तेल की मसाज करें और उन्हें मजबूत बनाए।

अगर आप इन टिप्स को अपनाएगीं तो आपके बाल कुछ ही दिन में बढ़ जाएगें और बालों में डेड्रफ की समस्या भी खत्म हो जाएगीं।

Check Also

ठंड के मौसम में फटी एड़ियों से निजात पाना चाहते हैं तो आजमाएँ ये उपाए

ठंड के मौसम में सिर्फ चेहरा ही नहीं बल्कि पूरी शरीर ड्राई हो जाता है। …