Saturday, December 10, 2022 at 1:52 AM

यूपी: शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए पेश किया ब्लू प्रिंट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई बोर्ड की ही तर्ज पर प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था में लगातार कई बड़े सुधार करने में लगी हुई है। इसी कड़ी में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को बड़ी राहत मिली है। माध्मिक शिक्षा परिषद ने छात्रों की परीक्षा में बेहतर तैयारी के लिए प्रश्नपत्रों का ब्लू प्रिंट पेश किया है। इस ब्लू प्रिंट में प्रश्नों तथा कितने अंक के किस तरह के सवाल पूछे जाने हैं इस प्रकार की जानकारी शामिल है। परिषद की यह कवायद छात्रों के लिए बेहतर साबित होगी जिसके जरिए वो परीक्षा में बेहतर ढंग से तैयारी कर सकेंगे। इससे छात्रों को इस चीज के बारे में भी जानकारी मिलेगी कि आखिर सिलेबस के किस हिस्से पर ज्यादा फोकस करना है।

Image result for यूपी: शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए पेश किया ब्लू प्रिंट

जानकारों का अनुमान है कि इस ब्लू प्रिंट से छात्रों को बेहतर अंक प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। इस ब्लू प्रिंट में दसवी कक्षा के कुल 64 विषयों के प्रश्नपत्र जारी किए गए हैं। इसमे साइंस और आर्ट्स के 40 व बाकी कॉमर्स के सबजेक्ट हैं। वहीं बारहवीं कक्षा के लिए 100 विषयों के प्रश्नपत्र जारी किए गए हैं। जिसमें 59 विषय साइंस, एग्रीकल्चर और आर्ट्स से जुडे़ हैं, बाकी सभी कॉमर्स के हैं।

इस ब्लू प्रिंट में दसवीं व बारहवीं के छात्रों को कम समय में बेहतर तैयारी करने के लिए यूनिट बेस्ड वेटेज दिए गए हैं। हर यूनिट के अपने अलग-अलग महत्व हैं। बारहवीं की केमेस्ट्री में 16 यूनिट, बायोलॉजी में 5, फिजिक्स के सिलेबस को 10 यूनिट में बांटा गया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस संबंध में प्रदेश के सभी डिआईओएस को छात्रों की बेहतर तैयारी कराने के निर्देश दिए हैं।

Check Also

पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े

  दिल्ली- पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े,दिल्ली में डीजल 95 रुपए प्रति …