Tuesday, November 29, 2022 at 4:14 AM

यूपी: कुंभ की वजह से बोर्ड परीक्षाओं में नहीं होगा कोई बदलाव

यूपी में इन दिनों कुंभ व बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी जोरों पर हैं। प्रशासन कुंभ की तैयारियों में जुटा हुआ है तो छात्र बोर्ड की परीक्षा की तैयारी में। इसी बीच यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि 2019 में लगने वाले कुंभ मेले का असर बोर्ड की परीक्षाओं पर नहीं पड़ेगा। बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रमों में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं की तारीख इसी लिहाज से तय की गई हैं कि मुख्य स्नान के दिन कुंभ व बोर्ड की परीक्षाएं न टकराएं।

Image result for दिनेश शर्मा

अधिकारियों को जारी हुआ निर्देश

इसी बारे में रविवार को उन्होंने कहा कि मुख्य स्नान के दिन कोई भी परीक्षा नहीं रखी गई है। साथ ही कुंभ मेले में श्रद्धालुओं के उपयोग के लिए दिए जाने वाले विद्यालयों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। इस बाबत इलाहाबाद के जिलाधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षक को पहले ही निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

परीक्षा शेड्यूल बदले जाने की थी उम्मीद

बता दें कि इससे पहले यूपी बोर्ड की परीक्षा फरवरी महीने में करवाने की बात सामने आई थी। जिसमें दसवीं और बारहवीं के परीक्षा शेड्यूल में बदलाव किए जाने की बात कही गई थी। मीडिया में इन खबरों के आने के बाद कहा जा रहा था कि कुंभ के मद्देनजर इन परीक्षाओं का शेड्यूल बदला जा सकता है। बताया गया था कि कुंभ में प्रमुख स्नान से एक दिन पहले व एक दिन बाद परीक्षाएं नहीं करवाई जाएंगी।

नकल करने वालों की खैर नहीं

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने दावा करते हुए कहा कि इस बार की परीक्षा में नकल को लेकर और भी सख्त कदम उठाए जाएंगे और किसी कीमत पर नकल नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अब यूपी के डिग्री कॉलेजों में भी यूपी बोर्ड की तरह ही दूसरे कॉलेजों में सेंटर बनाकर परीक्षाएं कराई जाएंगी।

Check Also

पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े

  दिल्ली- पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े,दिल्ली में डीजल 95 रुपए प्रति …