Wednesday, December 7, 2022 at 9:45 AM

यूपीटीईटी 2018: परीक्षा में रिकॉर्ड तोड़ अभ्यर्थी हुए शामिल

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में 2018 में परीक्षार्थियों ने अपनी उपस्थिति से भी एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। प्राथमिक स्तर की परीक्षा में जहां 94 प्रतिशत अभ्यर्थी उपस्थित रहे। वहीं, उच्च प्राथमिक स्तर में भी रिकॉर्ड 93 फीसद अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। गौरतलब है कि यूपी टीईटी के लिए इस बार पंजीकरण से लेकर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या ने एक नया रिकॉर्ड बनाया। जिसके क्रम में ही अभ्यार्थियों की उपस्थिति भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। बता दें कि इस परीक्षा की आंसरशीट 20 नवंबर को अधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी। साथ ही इसका रिजल्ट 5 दिसंबर को आएगा।

Image result for यूपीटीईटी 2018: परीक्षा में रिकॉर्ड तोड़ अभ्यर्थी हुए शामिल

कितने अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में इस बार कुल 1783716 अभ्यर्थी को परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड जारी किया गया था।इनके लिए कुल 2070 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जहां पर पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा देने के लिए 94 फीसदी अभ्यार्थी उपस्थित रहे। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1170786 अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। इनमें से 11 लाख 1710 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए यानी कुल 69076 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। वहीं दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 612930 अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड जारी किए गए थे, जिसमें 93 फीसद अभ्यर्थी यानी 570024 अभ्यर्थी शामिल हुए।

इस तरह हुई परीक्षा

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर पूरे नियम के अनुक्रम में ही परीक्षा कराई गई है। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए हर केंद्र पर व्यापक पैमाने पर सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। सभी केंद्रों में वॉइस रिकॉर्डिंग युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। प्रश्न पत्र खोलने और परीक्षा खत्म होने पर ओएमआर शीट को सील करते समय भी वीडियोग्राफी कराई गई। परीक्षा की शुचिता को पूर्णता बनाए रखा गया है, जहां कहीं भी समस्या सामने आई, वहां उन्हें तत्काल दूर कर लिया गया। कौशांबी और बिजनौर में प्रश्न पत्र लीक होने की अफवाह उड़ी थी। वहां भी पुलिस ने गिरफ्तारी की और मामला फर्जी निकला। इसके साथ ही कई स्थानों पर सॉल्वर गैंग व दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वाले गिरफ्तार भी किए गए हैं। बाकी पूरे प्रदेश में परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से हुई है।

Check Also

स्किल्ड सहायक के पदों पर यहाँ निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

केरल कृषि विश्वविद्यालय  में नौकरी पाने का एक शानदार मौका प्रदान किया जा रहा है। …