Wednesday, December 7, 2022 at 8:18 AM

भारत के नक्शे से कश्मीर गायब मामले में प्रशासन ने यह नोटिस किया जारी

भारत के नक्शे से कश्मीर एवं पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों के कुछ हिस्से गायब कराने के मामले में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय प्रशासन ने कंप्यूटर साइंस विभाग के टीचर एवं ड्रामा क्लब के मेंटर डॉ. अरमान रसूल फरीदी को नोटिस जारी किया है। इससे पहले ड्रामा क्लब के अध्यक्ष डॉ. विभा, सचिव रजिया एवं कर्मचारी मन्नान को नोटिस जारी किया गया था।

एएमयू ड्रामा क्लब के सदस्यों द्वारा विवादित पोस्टर लगाने एवं उसके बाद हो रहे छीछालेदर से विश्वविद्यालय प्रशासन का टेंशन बढ़ता जा रहा है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि असगर वजाहत के चर्चित नाटक ‘जिस लाहौर नइ देख्या’ में भारत के नक्शे की जरूरत कैसे पड़ गई। यह सवाल स्वयं एएमयू के अधिकारी उठा रहे हैं।

एएमयू का ड्रामा क्लब कल्चरल एजूकेशन सेंटर (सीईसी) के अंतर्गत संचालित होता है। सीईसी के समन्वयक प्रो. एफए शीरानी इन दिनों अवकाश पर चल रहे हैं। वर्तमान समय में ड्रामा क्लब की अध्यक्ष डॉ. विभा समन्वयक का भी कार्य देख रही है।

सामान्यत: क्लब के पदाधिकारी नाटक की थीम पर पोस्टर तैयार कर अध्यक्ष को दिखाते हैं। वहां से पास होने पर पोस्टर समन्वयक के पास जाता है। समन्वयक का मुहर लगने के बाद पोस्टर को प्रिंटिंग के लिए भेजा जाता है।

सूत्रों की माने तो ‘जिस लाहौर नइ देख्या’ का पोस्टर क्लब की अध्यक्ष डॉ. विभा को नहीं दिखाया गया। कुछ लोगों ने इसे स्वयं फाइनल कर प्रिंटिंग को दे दिया और रातों-रात पोस्टर को कैंपस में लगा दिया गया। हालांकि इस संबंध में अभी कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

कुछ लोग तो यह भी अटकल लगा रहे हैं कि किसी ने जानबूझकर नक्शे में कुछ राज्यों की सीमाओं में छेड़छाड़ किया है। कुछ लोग ऐसे भी है जो तकनीकी या किसी अन्य तरह की भूल मान रहे हैं। एएमयू के अधिकारी भी इस घटना से बेहद खिन्न है और कहते है कि कुछ लोगों की गलती से पूरे एएमयू की बदनामी होती है। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही होनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि 18 नवंबर को शाम 4.30 बजे से कैनेडी हॉल में नाटक का मंचन होना था। तलहा ठाकुर इसके डायरेक्टर है। लेकिन विवादित नक्शे का मामला सामने आने के बाद एएमयू प्रशासन ने तमाम पोस्टर हटवा दिये और नाटक को स्थगित करा दिया।

Check Also

पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े

  दिल्ली- पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े,दिल्ली में डीजल 95 रुपए प्रति …