Thursday, February 9, 2023 at 2:12 PM

बच्चों और परिवार वालों को खुश करना है तो आज ही बनाए ब्रेड पकोड़ा, देखे इसकी विधि

अगर आपको भी नाश्ते में कुछ अलग बनाने का मन करता है, तो आप आसानी से इस डिश को बना सकती हैं। हम जानते है कि नाश्ता बनाना आपको अपने दिन का सबसे कठिन काम लगता है। लेकिन आप सुबह कुछ आसान भी ट्राई कर सकती हैं। आप आसानी से भरवा ब्रेड पकोड़ा बना सकती हैं और यह डिश अपने बच्चों और परिवार वालों को टमाटर की चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं। आइए जानते है कि भरवा ब्रेड पकोड़ा किस तरीके से बनाया जाता है।

भरवा के लिए सामग्री:
4 से 5 मध्यम साइज के उबले आलू
कटी हुई हरी मिर्च
2 चम्मच धनिए की पत्तियां
1/4 लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच अमचूर पाउडर
1/2 चम्मच पुदीने की पत्तियों की चटनी
नमक

बेसन का घोल बनाने के लिए सामग्री:
3 कप बेसन
हींग 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1/2 चम्मच
गरम मसाला 1/2 चम्मच
अजवाइन 1/2 चम्मच
ब्रेड के 6 स्लाइस
पानी
नमक
तेल फ्राई करने के लिए

भरवा ब्रेड पकोड़ा बनाने का तरीका:
उबले हुए आलूओं को मैशर की मदद से मैश कर लें।इसमें कटा हुआ हरा धनिया, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर व सूखे अमचूर पाउडर और नमक को मिला लें।अब सारे मसालों को अच्छी तरह मिक्स करके एक तरफ रख दें।बेसन का आटा लें और उसमें अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, हींग और नमक डालें।गाढ़ा घोल बनाने के लिए इसमें हल्का सा पानी मिला लें।

इसके बाद इस घोल में तेल की कुछ बूंदे मिला लें और इसे अच्छी तरह मिक्स कर दें।तब तैयार घोल को एक तरफ रख दें।एक पैन में ऑयल को गर्म करें।ब्रेड को रेक्टेनगूलर शेप में काट लें। इसके बाद इन स्लाइसिस में दोनों तरफ चटनी लगा लें। 2 चम्मच आलू का बना हुआ पेस्ट इसमें लगाएं। इसके बाद ब्रेड को कवर करके इसे दूसरे हिस्से से कवर कर लें। इसके बाद तैयार घोल को इस ब्रेड के स्लासिस में लगा लें।ब्रेड पकोड़े को तेल में क्रिस्प और ब्राउन होने तक फ्राई करें।इसे टोमेटो कैचअप या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Check Also

हेल्थी और पौष्टिक फूड को ब्रेकफास्ट में शामिल करने के कुछ फायदें…

ब्रेकफास्ट को कभी नहीं छोड़ने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये दिन के भोजन …