Tuesday, January 31, 2023 at 11:34 AM

पैरों की थकान को दूर करने के लिए करे ये…

कुछ घरेलु तरीकों की मदद से पैरों की थकान को मिनटों में दूर करने का नुस्खा अगर मिल जाए, तो लोगों की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खे लेकर आए हैं, जो आपके पैरों के दर्द को दूर करने में सहायक हो सकते हैं।

सरसों का ऑयल है गुणकारी:पैरों की थकान दूर करने के लिए सरसों का ऑयल बेहद गुणकारी साबित होने कि सम्भावना है। 2 चम्मच सरसों के ऑयल में लहसुन की 3 कलियां डालकर ऑयल गर्म कर लें। इस ऑयल के गुनगुना होने का इंतज़ार करें। गुनगुने ऑयल को पैरों में लगाकर मालिश करें।

पैरों के लिए भी उपयोगी है मेहंदी:जिस तरह हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम मेहंदी का प्रयोग करते हैं, वैसे ही मेहंदी प्राकृतिक रूप से पैरों के लिए भी बेहद उपयोगी है। मेहंदी की तासीर ठंडी होती है, जो पैरों की मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होती है। मेहंदी लगाने के बाद पैरों में ठंडक बनी रहती है, जो दर्द को दूर रखने में मददगार साबित होती है।

बर्फ देगा पैरों को ठंडक:गर्म पानी की ही तरह बर्फ भी पैरों के तापमान में तेज़ी से परिवर्तन लाती है। पैरों की थकान दूर करने के लिए बर्फ का प्रयोग करें। बर्फ को पैरों पर रगड़ें, इससे पैरों की मांसपेशियों में संकुचन होगा व रक्त प्रवाह तेज हो जाएगा। जिससे पैरों का दर्द दूर हो जाएगा।

गर्म पानी का लें सहारा:घुटनों तक गुनगुने पानी में पैरों को डुबोकर रखें। इस पानी में 3 बड़े चम्मच सेंधा नमक भी मिलाएं। गर्म पानी की वजह से पैरों का तापमान तेज़ी से बदलता है, जिससे पैरों में रक्त संचार तेज़ी से होने लगता है। सेंधा नमक को प्राकृतिक एंटी सेप्टिक भी बोला जाता है, जो आपके पैरों के टिश्यू को रिपेयर करता है, जिससे दर्द मिनटों में छू मंतर हो जाता है।

Check Also

सलाद, सैंडविच, रायता जैसी चीजों का सेवन फूड पॉइजनिंग से रखता हैं दूर

अक्सर अच्छी सेहत के लिए सभी खाने के साथ सलाद का सेवन करते हैं। सलाद …