Wednesday, December 7, 2022 at 9:48 AM

पेट के लिए काफी फायदेमंद होते है ये सूप

गर्म, ठंडा यह फिर तेज़ मिर्ची वाला खाना खाने पेट अक्सर ख़राब होता है। कई लोगों का पेट थोड़ा बहुत गर्म या तीखा खाने से ख़राब हो जाता और कई लोग कुछ भी खा ले पेट ख़राब नहीं होता। ऐसे में हम कई तरफ की दवाईयां लेने लगते है। फिर भी पेट को पूरी तरह आराम नहीं मिलता, लेकिन सूप और जूस पीकर हम पेट को काफी हद तक ठीक कर सकते है। तो चलिए जानते है-

गाजर का जूस
पेट में गैस या कब्ज होने पर गाजर का जूस पीना चाहिए। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन्‍स होते हैं, जो इम्‍यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। गाजर के जूस में अदरक का रस भी डाल सकते है।

नींबू और धनिया
नींबू से पेट में गैस या कब्ज की समस्‍या आसानी से खत्म होती है। नींबू में विटामिन सी होता है जो कि इम्‍यूनिटी के लिए फायदेमंद होता है।

आलू और सौंफ का सूप
सौंफ खाने मात्र से पेट की समस्‍या में आराम मिलता है। इसका सूप बनाने के लिए एक पैन में दो चम्‍मच तेल गर्म करें और उसमें दो चम्‍मच सौंफ, 1/4 कप कटी हुई गाजर व आलू और तेजपत्ता डालें। इसके स्वाद अनुसार नमक और काली मिर्च डालें। फिर इसे हल्‍की आंच पर ढककर पकायें और ठंडा होने पर इस जूस का सेवन करें।

टमाटर सूप
सर्दियों में टमाटर सूप पीना काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन A,E,C,K और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हेल्थी होता है।

Check Also

सर्दी खांसी की समस्या होने पर हाइड्रेट रहना हैं आपके लिए बेहद जरुरी

ठंड का सीजन आ चुका है, ऐसे में इस सीजन में जहां मीठी धूप के …