Saturday, April 1, 2023 at 8:31 PM

पेंट की पिछली जेब में पर्स रखना आपके स्वस्थ के लिए इस तरह हो सकता है हानिकारक

इस बात को हर कोई जानता है कि बहुत अधिक जंक फूड खाने या धूम्रपान करने की आदतें स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि रोजाना की छोटी-छोटी हानिकारक आदतें भी धीरे-धीरे आपकी सेहत को बेहद नुकसान पहुंचा रही हैं। चलिए जानते हैं क्या हैं वो आदतें और आप उनसे कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

अधिकतर लोग अपने पेंट की पिछली जेब में पर्स रखते हैं। जाहिर है यह आपके लिए सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से स्वस्थ नहीं है। ब्राइट साइड के अनुसार, 15 मिनट की अवधि के लिए अपने बटुए पर बैठने से भी आपकी रीढ़ शिफ्ट हो सकती है और आपकी रीढ़ की हड्डी में दर्द हो सकता है। इसके अलावा लंबे समय तक अपने पर्स पर बैठने से क्रोनिक पेन और फंक्शनल स्कोलियोसिस का भी खतरा हो सकता है।

2) बिस्तर पर मोबाइल
ऐसा माना जाता है कि सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग अनिद्रा का खतरा बाधा सकता है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से न केवल नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है यह आपका वजन भी बढ़ सकता है। इससे सीखने की क्षमता और तनाव का स्तर भी प्रभावित हो सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम एक घंटे के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से खुद को अलग करना आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।

3) गर्म पानी से हाथ धोना
ऐसा माना जाता है कि गर्म पानी कीटाणुओं को मारने में प्रभावी है। लेकिन यह मिथक है। एक्सपर्ट यह भी मानते हैं कि गर्म पानी की तुलना में ठंडा पानी वास्तव में हाथों के लिए स्वास्थ्यवर्धक है। आपको हमेशा गुनगुने या ठंडे पानी से हाथ धोने चाहिए। क्योंकि गर्म पानी से हाथ धोने से आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी, जिससे आपके हाथों में कीटाणु जमा हो सकते हैं।

 

Check Also

स्किन को रिपेयर करने के लिए कुछ फूड्स का हमेशा करना चाहिए सेवन

 स्वस्थ शरीर के लिए त्वचा की देखभाल करना बहुत आवश्यक होता है। त्वचा शरीर का …