Wednesday, December 7, 2022 at 9:50 AM

दिल्ली में पेट्रोल और डीज़ल की गाड़ियों पर बैन

दिल्ली के प्रदूषण से जुड़ी ख़बर को पहले पन्ने पर लिया है. अख़बार लिखता है कि अगर आने वाले समय में, दो दिनों के भीतर हवा में सुधार नहीं हुआ तो दिल्ली में पेट्रोल और डीज़ल की गाड़ियों पर बैन लग सकता है.

Image result for दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की सभी गाड़ियों पर लग सकता है बैन

इसमें टू-व्हीलर भी शामिल होंगे. प्रदूषण रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से बने पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) के चेयरमैन भूरे लाल ने कहा कि अब हमारे पास कोई रास्ता नहीं बचा है, इसलिए इतने सख़्त कदम उठाने पड़ सकते हैं.

इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में सिर्फ़ सीएनजी वाले वाहन ही चल पाएंगे. इस मामले को लेकर ईपीसीए की मंगलवार को विभिन्न विभागों के साथ बैठक होगी.

ईपीसीए ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के टास्क फोर्स की व्हाट्स एप से की गईं सिफ़ारिशें मानते हुए दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य पर लगी रोक में ढील दे दी है. अब सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे के बीच कंस्ट्रक्शन किया जा सकेगा.

दैनिक हिन्दुस्तान ने वाराणसी में गंगा तट पर बने पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल की ख़बर को पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. अख़बार लिखता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इसका उद्घाटन किया.

वाराणसी-हल्दिया के बीच नदी पर यह पहला राष्ट्रीय जलमार्ग है, जिससे मालवाहक जहाजों का आवागमन होगा. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार देश में 100 से ज़्यादा राष्ट्रीय जलमार्गों पर काम कर रही है. यह जलमार्ग उनमें से एक है.

अख़बार ने दिल्ली-अलवर रूट पर हाईस्पीड ट्रेन से जुड़ी ख़बर को भी पहले पन्ने पर लिया है. इस रूट के बन जाने से ग़ाज़ियाबाद से गुरुग्राम पहुंचने में मात्र 40 मिनट लगेंगे. 107 किलोमीटर लंबे इस रूट पर 16 स्टेशन होंगे.

Check Also

पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े

  दिल्ली- पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े,दिल्ली में डीजल 95 रुपए प्रति …