Thursday, February 9, 2023 at 3:38 PM

दिमाग तेज करने के लिए आज ही बनाए ये लड्डु, जरुर देखे इसकी विधि

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में थकान, कमजोरी, स्ट्रेस, सही खानपान नहीं हो पाना, सर में चक्कर, चीजे भूल जाना, बच्चों के दिमाग पर एक्स्ट्रा प्रेशर और भी तमाम तरह की परेशनियां आज सभी को घेरे हुए हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस सभी को दूर कर देगा। आपको एनर्जी देगा और दिमाग को भी मजबूत करेगा। इसे चमत्कारी लड्डू कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं दिमाग तेज करने वाले लड्डु के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे आप बड़े आराम से घर में सभी के लिए बना सकते हैं।

लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

बादाम एक छोटी कटोरी
किसमिस आधा छोटी कटोरी
देशी घी
काजू एक छोटी कटोरी
अखरोट एक छोटी कटोरी
पिस्ता आधा छोटी कटोरी
गोला दो छोटी कटोरी
गोंद दो चम्मच
जायफल छोटी आधा चम्मच
इलाइची पाउडर छोटी आधा चम्मच
गुड पौना कटोरी
सौंठ पाउडर एक चम्मच

ऐसे बनाएं दिमाग तेज करने वाले लड्डु

एनर्जी से भरपूर लड्डू बनाने के लिए दोस्तों आपको सबसे पहले एक कढ़ाई में दो चम्मच घी डाकर सबसे पहले बारीक कटे हुए बादाम और काजू डाल कर उसे हल्का सा भून लें। इन दोनों को भूनने के बाद आप फिर से दो चम्मच घी में कटे हुए अखरोट और पिस्ता को भूनना है। हल्का भूनने के बाद आप इसमें किसमिस को भी डाले और 1 से 2 मिनट तक भूने। इसके बाद आपको कद्दू कस में कसे हुए गोले को कढ़ाई मे हल्का सा भून लें। सभी चीजों को भूनने के बाद अब आप दो चम्मच घी में गोंद को तल लें।

रोजाना खाएं और कमजोरी को दूर भगाएंभूनी हुई सभी चीजों में आपको जायफल और इलाइची का पाउडर डालकर सबको अच्छे से मिक्स करना है। मिक्स करने के बाद आप एक कढ़ाई में गुड और पानी डाल कर उसे पकाए। गुड की चासनी बनने लगे तो आपको उसमें सौंठ का पाउडर डालकर उसे 1 से 2 मिनट तक चलाना है। अब आपको सभी भूने हुए ड्राई फ्रूट्स को इस चासनी में डालकर 2 मिनट तक चलाएं और एक प्लेट में निकाल कर थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। तो बस अब आपको लड्डू बनाने हैं। आप अपने हाथ पर हल्का सा घी लगाकर लड्डू बनाना शुरू करें। लड्डू बनाने के बाद आप इसे सेव करके रख सकते हैं। रोजाना एक खाएं और अपनी सेहत को तंदरुस्त रखें।

Check Also

गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप होने के काफी सालों बाद भी उसे नहीं भूला पाएं Nana Patekar, किया खुलासा

90 के दशक में यूं को कई सारी लव स्टोरी चर्चे में रही.  हम आपको …