Thursday, February 9, 2023 at 2:10 PM

तीन माह के अंतराल के बाद खुला अफगानिस्तान का वाणिज्य दूतावास

अफगानिस्तान ने शुक्रवार को पेशावर में अपने वाणिज्य दूतावास को दोबारा खोल दिया. इस दूतावास को लगभग तीन माह के अंतराल के बाद खोला है. इस दूतावास के खुलने पर अफगान प्रतिनिधिमंडल ने शहर के मार्केट स्वामित्व टकराव पर बातचीत के लिए पाक का दौरा किया.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अक्तूबर माह में पेशावर में पुलिस द्वारा अफगान राष्ट्रीय झण्डा को मार्केट से हटा दिया गया. इससे नाराज होकर अफगानिस्तान ने वाणिज्य दूतावास को बंद कर दिया था. पेशावर में अफगान वाणिज्य दूतावास के प्रथम सचिव फरीदून हैदरखेल के अनुसार, अफगान वाणिज्य दूतावास ने शुक्रवार से वीजा संचालन प्रारम्भ कर दिया है.

यह टकराव तब प्रारम्भ हुआ, जब पेशावर के अधिकारियों ने दुकानदारों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की व अफगानिस्तान के राष्ट्रीय झण्डा को मार्केट से हटा दिया गया. पाक में अफगान राजदूत आतिफ मशाल ने शहर में झंडा फहराया, जिस कारण दोनों राष्ट्रों के बीच तनाव देखने को मिला.

अब अफगानिस्तान ने अपना वाणिज्य दूतावास फिर से खोल दिया है, लेकिन अभी पाक को काबुल में अपने वाणिज्य दूतावास को खोलना बाकी है. जिसे इस्लामाबाद ने काबुल में राजनयिकों के उत्पीड़न को देखते हुए तीन नवंबर से बंद कर दिया था.

Check Also

दीपोत्सव में निकलेगी शोभायात्रा

  इस बार भी दीपोत्सव में निकलेगी शोभायात्रा। 11 वाहनों पर सवार होकर शहर भ्रमण …