Saturday, December 10, 2022 at 1:59 AM

ताइवान पर चीन ने दी अमेरिका को वॉर्निंग

अमेरिका और चीन के बीच शुक्रवार को तनाव के दरम्यिान ही वार्ता बहाल हुई है। इस वार्ता में चीन ने अमेरिका को साउथ चाइना सी पर दो टूक कह दिया है कि उसे यहां पर अपने जहाज और मिलिट्री एयरक्राफ्ट भेजने बंद करना होगा। चीन, साउथ चाइना सी पर अपना हक जताता है। इस माह के अंत में अर्जेंटीना में जी-20 समिट के दौरान अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की भी मुलाकात होनी है। साउथ चाइना सी पर अमेरिका और चीन दोनों का ही हठी रवैया जारी है।Image result for ताइवान पर चीन ने दी अमेरिका को वॉर्निंग

साउथ चाइना सी पर जारी रहेगी गतिविधि

शुक्रवार को दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता हुई। इस दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपेया और रक्षा मंत्री जिम मैटीस ने चीनी प्रतिनिधिदल से मुलाकात की। अमेरिका ने साफ कर दिया है कि साउथ चाइना सी पर अमेरिका फ्लाइंग, सेलिंग और हर उस गतिविधि को अंजाम देता रहेगा, जिसकी मंजूरी अंतरराष्‍ट्रीय कानून देता है। सितंबर माह में साउथ चाइना सी में अमेरिका और चीन के जहाज आमने-सामने आ गए थे। यह घटना एक विवादित क्षेत्र में हुई थी। मुलाकात में दोनों देशों के बीच मतभेद खुलकर सामने आए लेकिन इसके बाद भी दोनों पक्षों के टॉप डिप्‍लोमैट्स और मिलिट्री चीफ्स की ओर से तनाव को कम करने पर जोर दिया गया।

माइक पोंपेयो की ओर से कहा गया कि अमेरिका, चीन के खिलाफ शीत युद्ध की नीति नहीं अपना रहा है। पोंपेयो ने कहा कि अमेरिका चाहता है कि चीन जिम्‍मेदारी के साथ बर्ताव करे और दोनों देशों शांति-सुरक्षा कायम रखने में मदद करे। इस वार्ता को पहले बीजिंग में पिछले माह आयोजित किया जाना था। लेकिन जब अमेरिका की ओर से ताइवान को हथियारों की बिक्री के ऐलान और साउथ-चाइना सी पर दोनों देशों की सेनाओं के जहाज के आमने-सामने आ जाने के बाद वार्ता को कैंसिल कर दिया गया। चीनी राजनयिक यांग जिएछी ने बताया कि चीन की ओर से भी अमेरिका को साफ संदेश दे दिया गया है कि उसे चीनी द्वीप पर अपने जहाज और मिलिट्री एयरक्राफ्ट को भेजना बंद करना होगा। साथ ही ताइवान को लेकर भी अमेरिका को सख्‍त संदेश दे दिया गया है।

Check Also

पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े

  दिल्ली- पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े,दिल्ली में डीजल 95 रुपए प्रति …