Tuesday, January 31, 2023 at 11:32 AM

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में बेहद लाभदायक है काले चने का सेवन

चना तो आप खाते ही होंगे! चने के छोले या चने की दाल या फिर चने के बेसन के बने पकवान तो अक्सर खाते होंगे, लेकिन क्या आपकी डाइट में काला चना शामिल है? जी हां, विटामिनों का खजाना, काला चना। यह रेशेदार होता है, विटामिन के साथ खनिजों से भी भरपूर होता है और इसमें वसा कम होता है। इसे डाइट में शामिल करना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। आइए जानते हैं कि इसे खाने के क्या-क्या फायदे हैं:


काले चने को खाने से क्लोरोफिल, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी और के साथ ही फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम की आवश्यकता पूरी हो जाती है। इसके अलावा, इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होते हैं। काला चना से आप परफेक्ट बॉडी शेप पा सकते हैं।

काला चना को आप गुड़ के साथ लेते हैं तो यह बहुत फायदेमंद होता है। काले चने से हमारे शरीर को उर्जा मिलती है। खासकर सर्दियों में अक्सर लोग गुड़ के साथ काला चना का सेवन करते हैं।

काला चना फाइबर से भरपूर होता है। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। रात में पानी में भिंगोकर चना रख दें और सुबह इसका सेवन करें तो इससे बहुत फायदा होगा। कब्ज की समस्या दूर होगी। साथ ही जिस पानी में चने को भिंगोया गया हो, उसे पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

दिल का रखे ख्याल
काला चना एंटीऑक्सिडेंट्स, एंथोसायनिन, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एएलए से भरपूर होता है। यह दिल की बीमारियों को दूर कर स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही यह फोलेट और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए काले चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे पच जाते हैं, जिसके कारण ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है। इसलिए, यह इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान दे सकता है और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी खत्म कर सकता है। काले चने में घुलनशील फाइबर होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है।

प्रसूता और महिलाओं के लिए फायदेमंद
गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए काला चना बहुत फायदेमंद होता है। कारण कि इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन होता है और यह एनीमिया को रोकने में मदद करता है। बढ़ते बच्चों के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद है।

त्वचा के लिए फायदेमंद
काले चने में फोलेट्स, आहार फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कॉपर, आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद है। चने भिंगोए हुए पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर चमक आती है।

Check Also

सलाद, सैंडविच, रायता जैसी चीजों का सेवन फूड पॉइजनिंग से रखता हैं दूर

अक्सर अच्छी सेहत के लिए सभी खाने के साथ सलाद का सेवन करते हैं। सलाद …