Saturday, April 1, 2023 at 8:28 PM

जोड़ों का दर्द दूर भगाए ये आयल, ऐसे करे इसका उपयोग

पुराने समय से ही एरण्ड का ऑयल स्वास्थ्य के लिए खास लाभकारी माना जाता रहा है. यह रोगाणुरोधी antimicrobial व एंटी इंफ्लेमेटरी anti-inflammatory गुणों से समृद्ध है.

अरंडी में पाए जाने वाले एक विशेष प्रकार के फैट, जिसे रिकिनोइलिक एसिड के रूप में जाना जाता है, का उपयोग कई दवाओं में किया जाता. Castor oil का उपयोग आपको कई स्वास्थ्य फायदा पहुंचाता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में:-

मुंह की देखभाल ( )
अरंडी का ऑयल गम इंफेक्शन व रूट कैनाल इंफेक्शन से आपके मुंह को प्रोटेक्ट करता हैं. इसके साथ ही डेन्चर से संबंधित स्टामाटाइटिस की समस्या में भी लाभकारी है. इस ऑयल के एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं. आप ब्रश करते समय इस ऑयल की कुछ बूंदें अपने टूथपेस्ट में मिलाकर इसका लाभ ले सकते हैं.

कब्ज मिटाए ( Castor Oil For Constipation )
एरण्ड का ऑयल कब्ज को समाप्त करने में सहायक होता है. अरंडी का ऑयल पेरिस्टलसिस को प्रोत्साहित करता है (आंतों के संकुचन जो ठोस अपशिष्ट को हटाने में सहायता करते हैं). इसमें पाया जाने वाला रिकिनोइलिक एसिड एक ताकतवर लैक्सेटिव के तौर पर कार्य करता है व आंतों को उत्तेजित कर, मल को सरलता से बाहर निकाल देता है. आंतों को सुचारू रखने के लिए आप हर प्रातः काल 1 टीएसपी कोल्ड-प्रेस्ड कैस्टर तेल का सेवन करें. स्वाद अच्छा लगे तो आप एक गिलास संतरे या क्रैनबेरी के रस में 1 चम्मच ऑयल मिला सकते हैं.

जोड़ों का दर्द दूर भगाए ( Castor Oil For Joint Pain )
अरंडी के ऑयल में पाया जाने वाला Ricinoleic एसिड anti-inflammatory गुणों से भरपूर होता है. यह जोड़ों के दर्द, सूजन व गले की मांसपेशियों को राहत देने में विशेष तौर पर कार्य करता है, खास कर गठिया से पीड़ित लोगों के लिए. इसके लिए ऑयल को सीधे दर्द वाली स्थान पर लगाएं व हीटिंग पैड या गर्म पानी की थैली से ढँक दें.

Check Also

स्वस्थ हृदय की तमन्ना हैं तो भूल से भी न करें ये गलतियाँ

स्वस्थ हृदय का होना संपूर्ण स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए जरूरी है। यह हमारे शरीर …