Saturday, December 10, 2022 at 12:45 AM

जाने PPF से जुड़े नियम, Tax बचाकर बन सकते हैं करोड़पति

इनकम टैक्‍स बचाते हुए भी करोड़पति बना जा सकता है। देश में इनकम टैक्‍स बचाने का सबसे लोकप्रिय तरीका पब्लिक प्रॉविडेंड फंड (PPF) है। अगर लोग पीपीएफ के माध्‍यम से सही तरीके से इनकम टैक्‍स बचाएं तो रिटारमेंट तक आराम से करोड़पति बना जा सकता है। इस निवेश पर सरकार की तरफ से तय ब्‍याज मिलता है, और निवेश पर सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है। इनकम टैक्‍स बचाने के लिए 80C के तहत साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। इस प्रकार हर महीने 12500 रुपए के निवेश से रिटारमेंट तक आराम से करोड़पति बना जा सकता है।

Related image

जाने पीपीएफ से जुड़े नियम

पीपीएफ अकाउंट शुरू में 15 साल के लिए खोला जाता है। यह किसी भी पोस्‍ट आफिस से लेकर बैंकों की चुनी हुई शाखाओं में खोला जा सकता है। इस अकाउंट में साल में एक बार और अधिकतम 12 बार निवेश किया जा सकता है। साल में एक बार में न्‍यूनतम 500 रुपए का निवेश और साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। इस अकाउंट में ब्‍याज दरें सरकार समय समय पर तय करती है। एक जनवरी 2018 से इस अकाउंट में 7.6 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है।

कैसे तैयार हो जाएगा 1.7 करोड़ रुपए का फंड

PPF अकाउंट में हर साल 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। इस पैसे को अगर महीने के हिसाब से देखा जाए तो यह 12500 रुपए महीना होता है। अगर कोई व्‍यक्ति इस अकाउंट में हर माह 12500 रुपए का निवेश 15 साल तक करें तो 15 साल में यह करीब 42 लाख रुपए हो जाएगा। यह अकाउंट 5 – 5 साल करके 3 बार बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में इस अकाउंट को अगर 5 साल के लिए बढ़ा दिया जाए और हर माह 12500 रुपए का निवेश जारी रखा जाए तो यह 20 साल में करीब 70 लाख रुपए हो जाएगा। इसको अगर फिर से 5 साल के लिए बढ़ाया जाए और हर माह 12500 रुपए महीने का निवेश जारी रखा जाए तो यह बढ़कर 1.11 करोड़ रुपए हो जाएगा। अगर एक बार और 5 साल के लिए इसे और बढ़ा दिया जाए और हर माह 12500 रुपए का निवेश जारी रखा जाए तो 30वें साल में यह फंड 1.7 करोड़ रुपए का हो जाएगा।

निवेश का पूरा गणित

-हर माह निवेश 12500 रुपए

-कितने साल करना होगा निवेश 30 साल

-अभी कितना है ब्‍याज 7.6 फीसदी

-कुल कितना होगा निवेश 45 लाख रुपए

-कुल कितना मिलेगा ब्‍याज के रूप में 1.25 करोड़ रुपए

-कितना तैयार हो जाएगा फंड 1.70 करोड़ रुपए

कहां करते हैं निवेश करने वाले गलती

ज्‍यादातर लोग इस अकाउंट में इनकम टैक्‍स बचाने के लिए जितनी जरूरत हो उतना ही निवेश करते हैं। जानकारों की राय में यह तरीका ठीक नहीं है। यह अकाउंट कंपाउंडिड रिटर्न देता है, इसके चलते यहां पर प्रभावी ब्‍याज दर थोड़ा ज्‍यादा हो जाती है। यह अन्‍य बचत योजनाओं से काफी अलग है, इसलिए इसमें लोगों को साल में 1.5 लाख रुपए जमा करके अधिकतम फायदा उठाना चाहिए। इसके अलावा कई लोग इस अकाउंट से बीच में पैसे निकाल लेते हैं। जानकारों की राय में अगर बहुत ज्‍यादा जरूरत न हो तो PPF से पैसे निकालने से बचना चाहिए।

अकाउंट खोलने और चलाने के नियम

यह अकाउंट 100 रुपए से खोला जा सकता है। लेकिन बाद में इसमें हर साल न्‍यूनतम 500 रुपए जमा करना जरूरी है। यह अकाउंट सिंगल नाम से खोला जा सकता है, और इसमें नॉमिनी बनाया जा सकता है। यह अकाउंट पोस्‍ट ऑफिस से बैंक और बैंक से पोस्‍ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है। इसके अलावा यह एक बैंक से दूसरे बैंक में भी ट्रांसफर हो सकता है। इस अकाउंट में जमा पैसे पर इनकम टैक्‍स की धारा 80C के तहत छूट मिलती है। यह अकाउंट बीच में बंद नहीं किया जा सकता है, लेकिन 7वें साल के बाद से इसमें पैसा निकालने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा इस अकाउंट में जमा के अगेंस्‍ट में लोन भी लिया जा सकता है। यह सुविधा खाता शुरू होने के तीसरे साल से मिलती है।

Check Also

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में आज हुआ बदलाव, चेक करें रेट

 ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमतों में मंगलवार सुबह तेज गिरावट दिखी लेकिन आज …