Tuesday, November 29, 2022 at 4:02 AM

चीनी हेलीकॉप्टरों ने भारतीय सीमा के लद्दाख ट्रिग हाइट्स में की घुसपैठ

चीन ने एक बार फिर भारतीय सीमा में घुसपैठ की है। सूत्रों के मुताबिक, उसके दो हेलीकॉप्टर लद्दाख में भारतीय सीमा में घुसे और करीब 10 मिनट तक हवा में मंडराते रहे और उसके बाद वापस लौट गए।

Image result for चीनी हेलीकॉप्टरों

यह घटना 27 सितंबर की है। चीनी हेलीकॉप्टरों ने यह घुसपैठ लद्दाख ट्रिग हाइट्स में की है। बता दें कि लद्दाख ट्रिग हाइट्स को ट्रेड जंक्शन के नाम से भी जाना जाता है, जो लद्दाख और तिब्बत को एक-दूसरे से जोड़ता है।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले अरुणाचल प्रदेश की अपर दिबांग घाटी में भी चीन के 11 सैनिकों को घूमते हुए देखा गया था। साथ ही चीन की सेना के दो हेलीकॉप्टर भी हवाई सीमा का उल्लंघन करते हुए भारत में दाखिल हुए थे और करीब पांच मिनट तक मंडराने के बाद वापस लौट गए थे।

सूत्रों के मुताबिक, उस समय भारतीय सैनिकों ने जब चीनी सैनिकों को बताया कि वह भारतीय सीमा में आ गए हैं। उसके बाद चीनी सैनिक वापस लौट गए थे। बाद में पूरे मामले को पहले से तय प्रोटोकॉल के मुताबिक दोनों देश के सैन्य अधिकारियों ने सुलझा लिया था।

चीन हमेशा से करता रहा है घुसपैठ 

भारत-तिब्बती सीमा पुलिस बल की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के दो हेलीकॉप्टर 27 अगस्त को भी लद्दाख के बुर्तसे और ट्रैक जंक्शन पोस्ट के आसपास देखे गए थे। दोनों चीनी हेलीकॉप्टर एमआई-17 की तरह दिख रहे थे। बता दें कि लद्दाख के बुर्तसे और ट्रैक जंक्शन पोस्ट ट्रिग हाईट और डेपसांग इलाके में पड़ता है।

गौरतलब है कि पिछले साल जून महीने में चीनी सैनिकों ने दोकलम में घुसपैठ की थी। इसे लेकर भारत और चीन के बीच काफी तनाव बढ़ गया था। इस दौरान 73 दिनों तक दोनों देशों के बीच टकराव जैसी स्थिति बनी रही, लेकिन भारत के कूटनीतिक प्रयासों के चलते चीन को पीछे हटना पड़ा था।

Check Also

विद्यालय की तीसरी मंजिल से कूदकर 11वीं की छात्रा ने दी जान, हालत गंभीर

कुशीनगर शहर के सेंट जेवियर्स स्कूल की एक छात्रा  को दोपहर में लगभग एक बजे …