Wednesday, December 7, 2022 at 8:49 AM

घर में ही करना है फेशियल तो अपनाएं ये टिप्स

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए हम कई उपाय करते हैं. ऐसे में घर में रखी चीज़ों का इस्तेमाल भी हम चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए कर लेते हैं. ऐसे ही खीरे का सेवन ज्यादातर सलाद के रूप में किया जाता है, पर क्या आप जानते हैं खीरा सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. नहीं जानते तो आइये बता देते हैं कैसे खीरे निखरेगी आपकी त्वचा.

Image result for घर में ही करना है फेशियल तो अपनाएं ये टिप्स

आपको बता दें, खीरे के साथ साथ खीरे के छिलके भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह त्वचा के रूखेपन को कम करते है. जिससे त्वचा ज्यादा समय तक मॉश्चराइज़ रहती है. खीरे में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर मौजूद होते हैं. जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. खीरे के इस्तेमाल से सनबर्न की समस्या से भी आराम मिलता है.

* अगर आपके चेहरे पर झुर्रियों की समस्या है तो खीरे के छिलकों को पीसकर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें.

* चेहरे पर मौजूद काले दाग धब्बों को दूर करने के लिए खीरे के छिलकों के पेस्ट गुलाबजल और थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धोएं. ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे दूर हो जाएंगे और गजब का निखार आएगा.

* अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स की समस्या है तो मुल्तानी मिट्टी में खीरे के छिलकों का पेस्ट और नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो इसे साफ पानी से धोएं. रोजाना ऐसा करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी.

Check Also

आईशैडो लगाने का ठीक व जबरदस्त उपाय नहीं जानती होंगी आप…

ग्लिटर आईशैडो चेहरे को अनाकर्षक बना सकता है. इसके लिए ठीक रंग के चुनाव के अतिरिक्त ब्रैंड व प्रोडक्ट क्वॉलिटी की जाँच भी ज्ररूरी …