Monday, November 28, 2022 at 6:00 PM

ग्रीन टी के सेवन से तेजी से कम होता है वजन

ग्रीन टी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं. जो वजन कम करने के साथ-साथ सेहत से जुड़ी कई बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी का सेवन सही तरीके से ना करने पर यह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है. ग्रीन टी का पूरा लाभ लेने के लिए सही तरीके और समय पर इसका सेवन करना जरूरी होता है.

Image result for ग्रीन टी के सेवन से तेजी से कम होता है वजन

1- हमेशा फ्रेश ग्रीन टी का सेवन करें. अगर ग्रीन टी को बनाए आधा घंटा भी हो गया हैं तो इसका सेवन ना करें. लंबे समय तक ग्रीन टी को रखने से इसमें मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट खत्म हो जाते हैं. जिसके कारण इसका पूरा लाभ नहीं मिल पाता है. इसलिए हमेशा ताजी ग्रीन  टी का सेवन करें.

2- अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो खाना खाने के आधे घंटे पहले ग्रीन टी पिए. वजन को कम करने के लिए खाना खाने के 2 घंटे पहले ग्रीन टी का सेवन करें. ऐसा करने से भूख देर से लगती है. यह भूख को कंट्रोल करके आपको ओवरईटिंग से बचाती है. जिससे वजन कंट्रोल में रहता है.

3- सुबह खाली पेट ग्रीन टी का सेवन ना करें. ऐसा करने से आपको पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. आप नाश्ते के बाद ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. ग्रीन टी में कभी भी दूध और शक्कर मिलाकर ना पिए. क्योंकि इन चीजों को ग्रीन टी में डालने से नकारात्मक प्रतिक्रिया होती है. जिससे शरीर को नुकसान पहुंचता है.

4- दिन में केवल 2 से 3 कप ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनॉयड्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे लीवर पर बुरा असर पड़ सकता है.

Check Also

विटामिन और मिनरल्‍स आपके आहार में हैं बेहद जरुरी, जानिए इसके लाभ

किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। फिर चाहे वो फल …