Tuesday, November 29, 2022 at 2:50 AM

गर्दन में पड़ने वाली झुर्रियो से इस तरह पाए छुटकारा

अक्सर देखा गया है कि सुंदरता के नाम पर महिलाऐं सिर्फ अपने चहरे की तरफ ध्यान देती हैं, जबकि शरीर की सुंदरता उसके सभी अंगों के सुन्दर होने से होती हैं। खासतौर पर चहरे के नीचे गले और गर्दन में झुर्रियां पड़ने लग जाती हैं, जो आपके चहरे की सुंदरता में कमी लाती हैं। ऐसे में आपको जरूरत है कुछ असरदार तरीकों को आजमाने की जिनसे इन झुर्रियों से निजात पाई जा सकें। तो आइये आज हम बताते है इन असरदार ब्यूटी टिप्स के बारे में जो आपको इन झुर्रियों से निजात दिलाएँगे।


* अपने चेहरे को जो भी ब्यूटी ट्रीटमेंट दें, वहीं अपनी गर्दन पर भी अप्लाई करें। एंटी-एजिंग क्रीम या सीरम यदि आप चेहरे पर लगाती हैं तो गर्दन पर भी लगाएं। आपके चेहरे के साथ गर्दन पर भी इसका असर साफ देखने को मिलता है।

* हर रोज गर्दन पर ऑयल फ्री मॉयश्चराइज जरूर लगाएं, इससे त्वचा को भी नमी मिलेगी और यह नर्म रहेगी।

* धूप से गर्दन की त्वचा को बचा कर रखें। धूप में निकलने से पहले कम से कम 30 या 35 एस.पी.एफ. क्रीम यानी सनस्क्रीन क्रीम लगाएं।

* हर रोज गर्दन व चेहरे का व्यायाम करें ताकि आपके मसल्स टाइट हो।

* कम से कम आठ घंटे की नींद प्रतिदिन लेना बहुत जरूरी है। धूम्रपान, तली चीजों व अनहैल्दी फूड्स से दूरी बनाकर रखें।

* विटामिन ए, सी और ई युक्त खाद्य पदार्थ अपने भोजन में शामिल करें। हरी सब्जियों व फलों में प्रचुर मात्रा में मिनरल व एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। दिन में 8-10 गिलास पानी अवश्य पीएं। ड्राइफ्रूट्स, ग्रीन टी, पालक के सेवन से भी झुर्रियां जल्दी नहीं आती।

Check Also

दाग-धब्बे, एक्ने जैसी प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं बेसन

बेसन किचन में इस्तेमाल होने वाली मुख्य चीज है।  इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व …