Thursday, February 9, 2023 at 2:54 PM

कुछ चटपटा खाने का मन है तो बनाए आलू कचोड़ी चाट

आलू की गरमा गरम और चटपटी कचोड़ी को आप शायद ही ना कहे। लेकिन मजेदार और टेस्टी कचोड़ी को घर में कैसे बनाएं और बाजार से भी जबरदस्त स्वाद कैसे लाएं यह परेशानी होती है। आज हम आपको आलू की कचोड़ी बनाना बताएंगे। टेस्टी और क्रिसपी आलू कचोड़ी चाट बनाने के लिए आपको बस कुछ ही सामान चाहिए होगा। इसे आप बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं, इसे बनाने के लिए आपको चाहिए।

आलू कचोड़ी चाट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

गेंहू का आटा डेढ़ कप
नमक स्वाद अनुसार
तेल एक चौथाई कप
उबले हुए आलू चार
अदरक एक चम्मच
हरी मिर्च दो से तीन
धनिया
हींग
अमचूर आधा चम्मच
गरम मसाला आधा चम्मच
प्याज
पुदिना की चटनी
इमली की चटनी
हरा धनिया
आलू भूजिया

आलू कचोरी बनाने की विधि

तो दोस्तों सारा सामान इकठ्ठा करने के बाद आपको सबसे पहले एक बर्तन में आटे में थोड़ा सा नमक और तेल डालकर उसे अच्छे से मिक्स करना है। आटा, तेल और नमक मिक्स होने के बाद अब उसे पानी से गूंथ लें। आटे को इस तरह से गूंथना है जैसे आप पूरी के लिए आटा गूंथते हैं। आटा गूंथने के बाद आप उसे ढक कर रख दें और कचोरी में भरने के लिए उसकी स्टफिंग रेडी करें। स्टफिंग बनाने के लिए आप उबले हुए आलू को मैस कर लें। और उसमें बारी बारी से बारीक कटा हुआ अदरक एक चम्मच, बारीक कटी हुई हरी मिर्च दो से तीन, बारीक कटा हुआ हरा धनिया, थोड़ा सा हींग, अमचूर पाउडर आधा चम्मच और गरम मसाला आधा चम्मच डालकर अच्छ से मिक्स कर लें। आलू में सभी मसाले मिक्स होने के बाद उसे बर्तन में रख लें।

अब आप आटा की छोटी छोटी लोई बना लें। जैसे आप पूरी बनाने के लिए बनाते हैं। अब लोई में स्टफिंग करें। जैसे आप आलू के पराठे बनाते समय करते हैं ठीक वैसे ही। लोई में स्टफिंग करते हुए उसे कचोड़ी की साइंज के जीतना बना लें। कचोड़ी तलने के लिए अब आप गैस पर एक पैन में तेल गरम करें। तेल गरम करने के बाद आपको बारी बारी से एक एक कर कचोड़ी को तलना है। कचोड़ी तलते समय आपको गैस को मीडियम फ्लेम पर रखना है और कचोड़ी को भूरा रंग होने तक तलना है। कचोड़ी को तलने के बाद अब आप उसे बारीक कटी हुई प्याज, पुदिना की चटनी, इमली की चटनी, हरा धनिया और आलू भूजिया डालकर सर्व करें और करंची कचोड़ी का मजा लें।

Check Also

हेल्थी और पौष्टिक फूड को ब्रेकफास्ट में शामिल करने के कुछ फायदें…

ब्रेकफास्ट को कभी नहीं छोड़ने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये दिन के भोजन …