Thursday, February 9, 2023 at 2:46 PM

एलोवेरा और अंडे से बनाएं ये बेहतरीन फेस मास्क व ढीली त्वचा को कहे गुडबाय

उम्र बढ़ने के साथ आपकी ढीली ढीली होने लगती है और लटकने लगती है। आमतौर पर 30 साल की उम्र के बाद चेहरे पर ऐसे कई लक्षण नजर आने लगते हैं, जो इस बात का संकेत देते हैं कि आप बुढ़ापे की तरफ बढ़ने लगे हैं। ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा की टाइटनेस को बरकरार रखें तो आप अपनी उम्र से कहीं ज्यादा जवान दिख सकती हैं। खास बात ये है कि स्किन को टाइट करने के लिए आपको किसी मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट की जरूरत नहीं है, बल्कि आप घर पर ही नैचुरल फेस मास्क बना सकते हैं। ये फेस मास्क आपकी त्वचा को टोन करते हैं और फेशियल मसल्स को टाइट करते हैं, जिससे आप के चेहरे से उम्र का पता बताने वाले संकेत धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं।

खीरे और अंडे से बनाएं स्किन टाइटनिंग फेसमास्क

त्वचा को टाइट रखने के लिए आप खीरे और अंडे से बेहतरीन फेसमास्क बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक खीरा लें और इसका छिलका निकालकर इसे ब्लेंड कर लें (पीस लें)। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए आप चाहें तो इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को एक बाउल में निकालिए और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस डालिए। इसके बाद 1 अंडे का एग व्हाइट (अंडे का सफेद भाग) डालें। इन सभी को अच्छी तरह मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बनाएं। बस आपका फेस मास्क तैयार है।

इसे चेहरे पर लगाकर ऊपर की दिशा में सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें। 4-5 मिनट तक मसाज करने के बाद बचे हुए मास्क को चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो दें। सप्ताह में 3 बार के प्रयोग से ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

 

आप एलोवेरा जेल और अंडे से भी स्किन टाइटनिंग फेस मास्क बना सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल निकालें और इसमें एक अंडे का एग व्हाइट (अंडे का सफेद भाग) मिलाएं और चम्मच से मिलाकर अच्छा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और मसाज करने के बाद थोड़ी देर के लिए स्किन पर लगा हुआ छोड़ दें। जब फेस मास्क सूख जाए और टाइट हो जाए, तो सादे पानी से इसे धो लें। ध्यान दें कि फेस मास्क को चेहरे पर लगाते समय नीचे से ऊपर की तरफ हाथ चलाएं, जैसे आप त्वचा को उठा रहे हैं। इससे आपकी त्वचा की कोमलता बढ़ेगी और झुर्रियां कम जाएंगी।

Check Also

सनबर्न और टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाएँ ये ब्यूटी टिप

गर्मी तेजी से बढ़ती जा रही है. गर्मी का असर सीधा आपके चेहरे पर भी …