Wednesday, December 7, 2022 at 7:42 AM

इस बार आयरलैंड के ऊपर दिखी रहस्‍यमय चीज

आयरलैंड के ऊपर उड़ान भरते समय दो अलग-अलग एयरलाइन के पायलट्स ने अनआईडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्‍जेक्‍ट्स यानी यूएफओ देखने की बात कही है। पिछले हफ्ते पायलट्स की ओर से यह बात कही गई है और एविएशन ऑफिशियल्‍स ने इस दिशा में जांच का फैसला किया है। आयरलैंड के अखबार आयरिश एग्‍जामिनर की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। अखबार की ओर से बताया गया है कि पिछले हफ्ते ब्रिटिश एयरवेज और वर्जिन एयरलाइन के पायलट ने यूएफओ देखे जाने की बात कही थी।

बहुत तेजी से गुजरी एक अनजान चीज

नौ नवंबर को ब्रिटिश एयरवेज के पायलट्स का संपर्क, एयर कंट्रोल से टूट गया था। ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट मॉ‍नट्रियल से लंदन जा रही थी। पायलट की ओर से पूछा गया था कि क्‍या मिलिट्री के लिए एयरस्‍पेस को सुरक्षित किया गया था। इस पर एयर कंट्रोल की तरफ से जवाब दिया गया था कि उस शाम के लिए कुछ भी शेड्यूल नहीं किया गया था। पायलट की एक ऑडियो कॉल को लाइवएटीसी.नेट की ओर से रिलीज किया गया है। इस ऑडियो में पायलट को कहते हुए सुना जा सकता है कि, ‘यह बहुत तेजी से गुजर रहा था।’ पायलट ने एयर ट्रैफिक को बताया है, ‘उसकी बाएं हाथ की तरफ कोई चीज थी और यह तेजी से उत्तर की ओर से बढ़ रही थी। हमने एक तेज रोशनी देखी और फिर तेज रफ्तार में यह कहीं गुम हो गई।’

किसी उल्‍कापिंड की जैसे चमक रही थी चीज

एक और पायलट जो वर्जिन एयरलाइंस का था उसने भी एयर ट्रैफिक कंट्रोल को कॉल किया था। यह फ्लाइट मैनचेस्‍टर के रास्‍ते में थी जब पायलट को कुछ रोशनी जैसी चीज नजर आई। इस पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को बताया, ‘बिल्‍कुल उल्‍कापिंड जैसी दिखने वाली चीज फिर से वापस आई थी। एक ही जगह से इस तरह की कई चीजें सामने आ रही थीं। वे बहुत चमकदार थीं और जिस जगह हम थे वहीं पर थीं।’ आयरिश एविएशन अथॉरिटी की ओर से बताया गया है कि रिपोर्ट्स की जांच की जाएगी। अथॉरिटीज का कहना है कि वह इन दोनों ही बातों की जांच सामान्‍य जांच प्रक्रिया के तहत ही करेगी।

मार्च में भी हुई थी ऐसी घटना

पिछले हफ्ते हुई इस घटना के बारे में कुछ और पायलट्स ने भी दावा किया है। उनका कहना है कि उन्‍हें भी फ्लाइंग के समय कुछ रहस्‍यमय चीज नजर आई थी। लेकिन इन पायलट्स की पहचान नहीं हो सकी है। इससे पहले मार्च में भी ऐसी ही घटना हुई थी। उस समय अमेरिका के एरिजोना के एयरस्‍पेस में दो एयरलाइन के पायलट्स ने यूएफओ देखने का दावा किया था। जिस समय यह घटना हुई उस समय फेडरल एविएशल एडमिनिस्‍ट्रेशन (एफएए) ने इस घटना को स्‍वीकारा था। हालांकि एडमिनिस्‍ट्रेशन की ओर से कहा गया था कि उन्‍हें यह नहीं मालूम है कि वह चीज क्‍या थी। इसके साथ ही एडमिनिस्‍ट्रेशन ने एक ऑडियो भी रिलीज किया था।

Check Also

पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े

  दिल्ली- पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े,दिल्ली में डीजल 95 रुपए प्रति …