Monday, November 28, 2022 at 5:48 PM

इस देश में 5 दिनों तक बिना कपड़ों के रहती है नई-नवेली दुल्हन, और फिर…

दुनिया के कई देशों में ऐसी परंपराए निभाई जाती है। जो अपने आप मे बहुत ही अलग होती है। हालांकि यह सुननें में बहुत अजीब सी लगती है। लेकिन इन परंपराओं का निर्वहन करने वाले लोग बड़े ही उत्साहित होकर इन्हें निभाते हैं। हालांकि इन परम्पराओं की वजह से हमारा समाज जुड़ा हुआ रहता है। दोस्तो कई बार कुछ खास जगहों पर अनोखी परंपराएं निभाई जाती है। जो बड़ी ही रौचक होती है।

Related image

इसी क्रम में आपको एक ऐसी परंपरा के बारे में बता रहे है जिसके बारे मे सुनकर हर कोई चौंक जाता है। हमारे भारत देश में एक ऐसी जगह है जगह पर शादीशुदा महिलाएं 5 दिनों तक बिना कपड़ो के रहती है। चौंकाने वाली बात तो यह है कि जब इस निभाया जाता है तब एक भी कपड़ा शरीर पर नहीं रखा जाता है। यह कोई नई प्रथा नहीं है बल्कि सदियों से चली आ रही है। दोस्तो देश के पूर्वी राज्य हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी में पीणी गांव है।

Image result for इस देश में 5 दिनों तक बिना कपड़ों के रहती है नई-नवेली दुल्हन

जहां पर इसे निभाया जाता है। अगर आप सौच रहे है कि पति पत्नी साथ रहते है तो यह भी गलत है क्योकि इस परंपंरा के तहत पति की परछाई भी पत्नी पर नहीं पड़ने दी जाती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अऩुसार जब इसे निभाया जाता है तब कोई भी इस महिला को नहीं देखता है। कहते है कि जिंदगी भर किसी बुरी नजर से बचाने के लिए इसका निर्वहन किया जाता है

Related image

दरअसल यह परम्परा इस गांव में सदियों से चली आ रही है और यहां के लोगों का मानना है की यदि किसी महिना ने ऐसा नहीं किया तो उसके जीवन में बहुत सी परेशानिया आती है। इस परंपरा को लेकर लोगों का का इतना क्रेज है कि अगर कोई परंपंरा से इनकार कर देता है तो उसे समाज से बहिष्कृत कर दिया जाता है। और पूरा समाज उसके साथ किसी तरह का रिश्ता नहीं रखता है। जिसकी वजह से सभी लोग इस परंपरा को राजी खुशी निभाते है.

Check Also

दाग-धब्बे, एक्ने जैसी प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं बेसन

बेसन किचन में इस्तेमाल होने वाली मुख्य चीज है।  इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व …