Monday, November 28, 2022 at 6:16 PM

इंसानी एंकर जैसा दिखता रोबोट एंकर, 24 घंटे बिना रुके करेगा काम

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में भी अब चीन ने मैदान मार लिया है। अभी तक जिस टॉपिक पर दुनिया बात करती थी, चीन ने उसी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) से लैस न्‍यूज एंकर को लॉन्‍च कर दिया है। चीन में अब मानव एंकर की जगह वर्चुअल न्‍यूज एंकर न्‍यूज पढ़ रहा है और उसे देखकर किसी को भी इस बात का शक नहीं हो सकता कि यह एंकर आम इंसानों से अलग है। इसके हावभाव भी आपको किसी आम इंसानी एंकर जैसे ही लगेंगे।Image result for ai-china-news-anchor

यह एंकर पुरुष है और इसकी आवाज भी इंसानों की ही तरह है। यह एंकर किसी प्रोफेशनल एंकर ही तरह न्‍यूज पढ़ते समय उतार-चढ़ाव का भी ध्‍यान रखता है। चीन की शिन्‍हुआ न्‍यूज एजेंसी की ओर से बताया गया है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाले इस न्‍यूज एंकर को चीनी सर्च इंजन कंपनी सोगउ के साथ मिलकर तैयार किया गया है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस दो न्‍यूज एंकर को इंग्लिशन और साथ ही चीन की मैनड्रिन भाषा में न्‍यूज पढ़ते हुए आसानी से देखा गया। इन न्‍यूज एंकर्स को चीन के झेजियांग प्रांत में जारी पांचवीं इंटरनेट कॉन्‍फ्रेंस में लॉन्‍च किया गया।

काफी तेजी से काम करने में सक्षम

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट और शिन्‍हुआ न्‍यूज एजेंसी की रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इन न्‍यूज एंकर्स की वजह से डेली न्‍यूज रिपोर्ट पर आने वाला खर्च कम हो सकेगा। ये एंकर्स दिन में 24 घंटे तक काम कर सकेंगे। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाले न्‍यूज एंकर्स काफी तेजी से ब्रेकिंग न्‍यूज जनरेट कर सकते हैं और इससे चैनल की क्षमता में भी सुधार आएगा। शिन्‍हुआ की मानें तो इंसानी एंकर्स ऐसा नहीं कर सकते हैं।

Check Also

पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े

  दिल्ली- पेट्रोल और डीज़ल के दाम आज फिर बढ़े,दिल्ली में डीजल 95 रुपए प्रति …