Saturday, December 10, 2022 at 1:00 AM

आपका WhatsApp चंद सेकंड में हो सकता है हैक, ऐसे बरतें सावधानी

टेक डेस्क. WhatsApp एक ऐसा इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है जिसके दुनिया भर में 1.5 अरब से भी ज्यादा ऐक्टिव यूजर्स हैं। लोग WhatsApp पर भरोसा करते हैं। क्या WhatsApp हैक हो सकता है? ये सवाल लगभग हर किसी के मन में होता है।

जानकारी के मुताबिक कंपनी इसे सिक्योर बनाया है और एंड टू एंड एन्क्रिप्शन दे कर इसके चैट्स को भी सिक्योर किया है। कई लोगों को ऐसा भी लगता है कि WhatsApp हैक हो ही नहीं सकता। लेकिन ऐसा नहीं है और WhatsApp हैक हो सकते हैं। लेकिन ये थोड़ा ट्रिकी है। कई बार आपके WhatsApp के मैसेजेस कोई और पढ़ रहा होता है, लेकिन आपको इस बात की खबर नहीं होती।

मुमकिन है आपके स्मार्टफोन में WhatsApp होगा और इसे आप सबसे ज्यादा यूज करते हैं। इसलिए आपको सेफ और सिक्योर रहने की जरूरत है। आपको इसके लिए क्या करना है और क्या नहीं करना है हम बताते हैं।

आपको ये पता होगा कि एक नंबर से सिर्फ एक ही स्मार्टफोन में WhatsApp चलाया जा सकता है। आप किसी भी हालत में दो फोन में एक WhatsApp नहीं चला सकते हैं। हालांकि आप एक साथ कंप्यूटर और मोबाइल में एक ही WhatsApp चला सकते हैं। WhatsApp वेब के जरिए आप QR कोड स्कैन करके वेब और मोबाइल पर WhatsApp चला सकते हैं। इस तरीके से आपका WhatsApp हैक भी होता है।

WhatsApp हैकिंग कई बार महज चंद सेकंड्स में हो सकती है। आपने कुछ समय के लिए किसी को फोन दिया और वो आपके WhatsApp को एक टूल के जरिए स्कैन करके सारे चैट्स और रियल टाइम मैसेज हैक कर सकता है। इसकी वजह सिर्फ WhatsApp वेब ऑप्शन है।

दूसरा तरीका ये है कि आपका मोबाइल नंबर WhatsApp में रजिस्टर करके उसे ऐक्टिवेट करने के बाद आपकी पूरी चैट हिस्ट्री रिकवर की जा सकती है। इसके लिए कई ट्रिक्स हैं, जैसे WhatsApp के भेजे गए कोड को कस्टमर केयर की तरफ से फ्रॉड कॉल करके कोड मांगा जा सकता है जो कई केस में देखने को भी मिला है। इसके लिए हैकर्स वॉयस मैसेज का भी सहारा लेते हैं।

Check Also

ठंड के मौसम में फटी एड़ियों से निजात पाना चाहते हैं तो आजमाएँ ये उपाए

ठंड के मौसम में सिर्फ चेहरा ही नहीं बल्कि पूरी शरीर ड्राई हो जाता है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *